आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को आज से मिलेगा दूध

bikaner news: बदलाव के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सोमवार तथा मंगलवार को नाश्ते में पका केला या मौसमी फल, बुधवार को 100 एमएल दूध, गुरुवार को गर्मी में बेसन का लड्डू तथा सर्दी में तिल का लड्डू, शुक्रवार को मुरमुरे या पोहे नींबू टमाटर के साथ तथा शनिवार को अंकुरित या उबली साबुत दालें नाश्ते में दी जाएगी।

बीकानेर. जिले में सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शनिवार से सप्ताह में एक दिन दूध वितरित किया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाने के लिए 3 से 6 वर्ष के बच्चों को गरम पूरक पोषाहार एवं नाश्ते में बदलाव किया गया है।


सातों दिन यह रहेगा खान-पान
बदलाव के तहत सोमवार तथा मंगलवार को नाश्ते में पका केला या मौसमी फल, बुधवार को 100 एमएल दूध, गुरुवार को गर्मी में बेसन का लड्डू तथा सर्दी में तिल का लड्डू, शुक्रवार को मुरमुरे या पोहे नींबू टमाटर के साथ तथा शनिवार को अंकुरित या उबली साबुत दालें नाश्ते में दी जाएगी। इस बदलाव की शुरूआत शनिवार से होगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार गर्म भोजन में सोमवार को मीठा दलिया, मंगलवार को रोटी सब्जी और दाल बुधवार को खिचड़ी, गुरुवार को चावल और चना दाल लौकी, शुक्रवार को बाजरे का खिचड़ा या कढ़ी चावल तथा शनिवार को नींबू या आंवला की चटनी के साथ खिचड़ी दी जाएगी।


शिकायत है तो करें सूचित
गौतम ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गुणवत्तापरक पोषाहार ही वितरित हो इसके लिए सभी सम्बंधित अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश जारी किए गए हैं। यदि किसी को पोषाहार से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत है तो उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग को इसकी सूचना दी जा सकती है।

dinesh swami Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned