scriptसिटी बस सेवा के लिए फिर तलाशी जा रही संभावनाएं | city bus service - Efforts started at municipal level | Patrika News
बीकानेर

सिटी बस सेवा के लिए फिर तलाशी जा रही संभावनाएं

city bus service – नगर निगम स्तर पर प्रयास शुरू, अधिकारी-कर्मचारी लगाए
 

बीकानेरJun 28, 2020 / 12:07 am

Vimal

सिटी बस सेवा के लिए फिर तलाशी जा रही संभावनाएं

सिटी बस सेवा के लिए फिर तलाशी जा रही संभावनाएं

बीकानेर. शहर में फिर से सिटी बस सेवा को शुरू करने को लेकर संभावनाएं तलाशी जा रही है। नगर निगम स्तर पर इसके प्रयास शुरू कर दिए गए है। निगम आयुक्त ने सिटी बस प्रोजेक्ट को लेकर नोडल अधिकारी सहित कार्मिक भी नियुक्त किए है। करीब 12 साल पहले शुरू हुई सिटी बस सेवा की पत्रावलियों को खंगाला जा रहा है।

 

सिटी बस सेवा के लिए जिस बीकानेर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड कम्पनी का गठन हुआ था, उसको फिर से कार्यसंचालन में लाने के प्रयास शुरू हो गए है। बताया जा रहा है कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक जल्द हो सकती है। वहीं पहले शुरू हुई सिटी बस सेवा के लिए निर्धारित हुए रूट का परीक्षण भी आज के यात्री भार और शहर के विस्तार को देखते हुए किया जाएगा। बताया जा रहा है वर्ष 2008 में शुरू हुई सिटी बस सेवा के दौरान करीब एक दर्जन रूट पर इसका संचालन शुरू हुआ था।

 

 

कुछ माह चली थी बस सेवा
शहर में करीब 12 साल पहले नगरीय बस सेवा शुरू हुई थी। बीकानेर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड कम्पनी के माध्यम से इसका संचालन फर्म के माध्यम से हुआ था। निगम अधिकारियों के अनुसार सिटी बस सेवा के संचालन को लेकर निर्धारित शर्तो की पालना नहीं होने पर इसका संचालन बंद हो गया था। यह सेवा महज कुछ माह ही चल पाई थी। इसके बाद वर्ष 2014 में बीकानेर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की अंतिम बैठक हुई थी, व बस सेवा संचालन निगम स्तर व आरएसआरटीसी स्तर पर नहीं होने को लेकर डीएलबी को जानकारी भेज दी गई थी। अब एक बार फिर सिटी बस सेवा को शुरू करने को लेकर संभावनाएं तलाशी जा रही है।

 

 

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में ये शामिल
बीकानेर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में नगर निगम महापौर, जिला कलक्टर, नगर निगम आयुक्त, पुलिस अधीक्षक, सचिव नगर विकास न्यास, आरटीओ सहित दो मनोनीत सदस्य भी शामिल है। कम्पनी की वर्ष 2014 के बाद अब तक बैठक नहीं हुई है। निगम आयुक्त ने कम्पनी को पुन: कार्यसंचालन में लाने को लेकर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए सीए को निर्देश दिए है।

 

 

जल्द होगी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक
शहर में सिटी बस सेवा शुरू करने को लेकर प्रोजेक्ट अधिकारी सहित कार्मिक नियुक्त किए गए है। बीसीटीएसएल कम्पनी को कार्यसंचालन में लाने के साथ बस सेवा को लेकर सरकार से मार्गदर्शन भी मांगा गया है। कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक जल्द होगी।
डॉ. खुशाल यादव, आयुक्त नगर निगम, बीकानेर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो