पीबीएम में सफाई ठेका दो करोड़ 93 लाख

२५ हजार रुपए सामग्री के हर महीने मिलेंगे

By: Jaiprakash

Published: 26 Jan 2021, 01:46 PM IST

बीकानेर। पीबीएम अस्पताल में सफाई का ठेका फिर हो गया है। इस बार ठेका पिछले ठेके से तीन लाख रुपए ज्यादा में दिया गया है। इस बार सफाई का ठेका मारुति कंस्ट्रक्शन बीकानेर को दिया गया है। नए ठेकेदार ने काम भी संभाल लिया है।

ठेकेदार को अनुबंध के अनुरूप ठेकेदार फर्म को अस्पताल में सफाई व्यवस्था करनी होगी। ठेकेदार को २२५ सफाई कार्मिक लगाने होंगे। ठेका राशि के अलावा अस्पताल प्रशासन ठेकेदार को सफाई के लिए फिनायल, पाउडर, सर्फ सहित अन्य सामग्री के लिए २५ हजार रुपए हर महीने अलग से देगा। सफाई की मॉनिटरिंग के लिए एक कमेटी गठित की गई है जो हर दिन पीबीएम अधीक्षक को रिपोर्ट पेश करेंगी।


इन उपकरणों से होगी सफाई
पीबीएम में सफाई के लिए ठेकेदार को ऑटो स्क्रबर मशीन, सिंगल ***** और प्रेशर जेट मशीनों से सफाई करनी है। ठेके की शर्तों के मुताबिक 225 रुपए और एक साप्ताहिक अवकाश के कारण 34 अतिरिक्त सफाईकर्मियों की व्यवस्था करनी होगी।

1५ यूनिट के लिए २२५ सफाई प्वॉइंट
अस्पताल को सफाई के लिए 1५ यूनिटों में बांटा गया। इनमें सफाई के लिए कुल २२५ प्वॉइंट बनाए गए। मर्दाना अस्पताल में 40, जनाना अस्पताल के 3३, आचार्य तुलसी कैंसर रिसर्च सेंटर के 1४, हल्दीराम मूलचंद कार्डियो वेस्कूलर रिसर्च सेंटर के 12, ट्रोमा सेंटर के 2४, मानसिक चिकित्सालय के छह प्वॉइंट के लिए छह, टीबी, जिरियाट्रिक व डायबिटिक केयर सेंटर, ईएनटी अस्पताल सहित अन्य जगह के लिए २४ प्वाइंट तय किए गए हैं।

यहां केवल सुबह
पीएमआर, नवनिर्मित ओपीडी, एमडीआरयू, एएनसी, विभाग, यूरोसाइंस।


यहां की जिम्मेदारी
मर्दाना, जनाना, कैंसर, हार्ट हॉस्पिटल, शिशु, ट्रोमा, टीबी, ईएनटी, डायबिटिक सेंटर, जीरियाट्रिक, एएनसी ओपीडी, 16 नंबर, ड्रेनेज सिस्टम सहित पूरा पीबीएम परिसर।

इस बार ठेका २ करोड़ ९३ लाख
- वर्ष २०१७-१८ में एक करोड़ 38 लाख रुपए।
- वर्ष २०१८-१९ में 2 करोड़ 72 लाख रुपए।
- वर्ष २०१९-२० में करोड़ ९० लाख रुपए।
-वर्ष २०२०-२१ में २ करोड़ ९३ लाख रुपए।

कंट्रोल रूम बनाया, २४ घंटे रहेंगे कार्मिक
पीबीएम अस्पताल में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है, जिसमें २४ घंटे दो व्यक्ति रहेंगे। सफाई संबंधी किसी तरह की शिकायत होने पर उसका तुरंत समाधान किया जाएगा। सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आमजन भी सहयोग करें।
महावीर प्रसाद जोशी, ठेकेदार मारुति कंस्ट्रक्शन बीकानेर



सफाई का नया ठेका
सफाई का नया ठेका कर दिया गया है। सफाई व्यवस्था को ठेका शर्तों के मुताबिक बहाल करना होगा। सफाई में किसी तरह की कमी पाई गई तो जुर्माना लगाया जाएगा। इस पर सफाई सामग्री के २५ हजार रुपए हर महीने अलग से दिए जाएंगे।
डॉ. परमेन्द्र सिरोही, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned