scriptशहर स्वच्छ तो हम स्वस्थ : स्वच्छता के लिए जरूरी सतत सामूहिक प्रयास | Cleanliness campaign | Patrika News

शहर स्वच्छ तो हम स्वस्थ : स्वच्छता के लिए जरूरी सतत सामूहिक प्रयास

locationबीकानेरPublished: Oct 02, 2017 11:55:49 am

शहर हमारा है इसे घर की ही तरह साफ-सुथरा बनाए रखना है, इसी भाव के साथ होने वाले निरन्तर करने होंगे।

Cleanliness campaign
शहर साफ-सुथरा और स्वच्छ हो, इसके लिए सतत प्रयास जरूरी हैं। यह सामूहिक जिम्मेदारी से ही संभव हो सकता है। इसके लिए सदैव जागरूक रहना होगा। शहर हमारा है इसे घर की ही तरह साफ-सुथरा बनाए रखना है, इसी भाव के साथ होने वाले निरन्तर करने होंगे।
शहर स्वच्छ एवं सुंदर रहे, इसके लिए स्वच्छता कार्यों की निरन्तरता बनाए रखनी जरूरी है। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए संबंधित विभाग व प्रशासन को भी और अधिक संवेदनशीलता के साथ कार्य करना होगा। अपने मॉनिटरिंग कार्य को सुदृढ़ करना होगा। साधन-संसाधनों को और पुख्ता करना होगा।
मुख्य बाजारों, सड़कों, गली-मोहल्लों, पार्कों, सार्वजनिक स्थानों, कार्यालयों आदि में कचरा और गंदगी न रहे, इसके लिए सभी को जागरूक रहना होगा। शहर साफ-सुथरा बनाने के लिए स्वयं से शुरुआत करनी होगी और परिवारजनों, पड़ोसियों के साथ हर नागरिक को इस कार्य के लिए प्रेरित करना होगा।
उम्मीद से कम सफाई
स्वच्छता अभियान को लेकर जिस प्रकार शहरवासियों ने नगर निगम से स्वच्छता की उम्मीद रखी थी, उससे कम सफाई देखने को मिली। हालांकि नगर निगम की ओर से पखवाड़े के दौरान उपलब्ध साधन-संसाधनों के माध्यम से स्वच्छता कार्यों को लेकर प्रयास किए गए, कई स्थानों पर साफ-सफाई के साथ कचरा भी हटाया, लेकिन कई स्थानों पर सड़कों के किनारे पड़ा कचरा, कचरे के ढेर पर मंडरा रहे आवारा पशु, जाम नाले स्वच्छता अभियान के बावजूद देखने को मिल रहे हैं।
प्रतिदिन हो सफाई
स्वच्छता के प्रयास निरन्तर होने चाहिए। इसकी नुमाइश सही नहीं है। आमजन कचरा पात्र या निश्चित स्थान पर ही कचरा डालें। प्रशासन कचरे के ढेर हटाने, नालों की सफाई के कार्य में निरन्तरता रखे। प्रतिदिन अभियान के रूप में ही सफाई कार्य जरूरी हैै।
डॉ. बी.डी. कल्ला, पूर्व मंत्री
पीबीएम में देंगे कचरा संग्रहण टैक्सी व ई-रिक्शा
समाजसेवी रामलाल रांका की तृतीय पुण्यतिथि पर रामलाल सूरजदेवी रांका चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आठ कचरा संग्रहण टैक्सी तथा दो ई-रिक्शे पीबीएम अस्पताल को सुपुर्द किए जाएंगे। नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने बताया कि उनके पिता की स्मृति में घर-घर कचरा संग्रहण के लिए आठ वार्डों में आठ ऑटो रिक्शा दिए जाएंगे।
अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए एक विभाग से दूसरे विभाग में जाने के लिए दो ई-रिक्शों को भी पीबीएम प्रशासन को सौंपे जाएंगे। भाजपा देहात महामंत्री पवन महनोत ने बताया कि दो अक्टूबर को शाम चार बजे सर्किट हाउस के सामने स्थित गांधी पार्क में
संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, विधायक डॉ. गोपाल जोशी, विधायक सिद्धि कुमारी, महापौर नारायण चौपड़ा, नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका, भाजपा नेता युधिष्ठर सिंह भाटी सहित अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में यह कार्य होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो