scriptसंक्रमण से मुकाबले के लिए कॉलेज ने किए अब इंतजाम | College has now made arrangements to combat infection | Patrika News

संक्रमण से मुकाबले के लिए कॉलेज ने किए अब इंतजाम

locationबीकानेरPublished: Apr 06, 2020 09:12:39 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

हर स्तर पर चिकित्सकों को सौंपी जिम्मेदारी

संक्रमण से मुकाबले के लिए कॉलेज ने किए अब इंतजाम

संक्रमण से मुकाबले के लिए कॉलेज ने किए अब इंतजाम

बीकानेर। एसपी मेडिकल कॉलेज एवं पीबीएम अस्पताल प्रशासन अब किसी तरह की कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ सहित हरेक कर्मचारी को संक्रमण से बचाने के लिए इंतजाम करने में जुट गया है।
पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई किट), ग्लव्ज, दस्ताने और चश्में आदि की व्यवस्था की जा रही है।
ड्यूटी चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ को देंगे पीपीई किट
चार दिन पहले पीबीएम अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत हो गई। मौत के बाद उसकी कोरोना रिपोर्ट आई तो सभी के होश उड़ गए। वह महिला पॉजिटिव थी और अनजाने में अस्तपाल के कई चिकित्सक व नर्सिंगकर्मी सीधे संपर्क में आ गए थे। उन सभी की जांच कराकर क्वारेंटाइन कराया गया है। अब कॉलेज प्रशासन ने आपातकाली, आईसीयू, क्वारेंटाइन वार्ड एवं हर विभाग की आपातकालीन वार्ड में ड्यूटी करने वाले चिकित्सकों को पीपीई किट उपलब्ध कराएंगा ताकि अगर कोई कोरोना संदिग्ध मरीज सीधा उनके पास चला जाए तो वह उससे संक्रमित न हो। सभी को सर्टीफाइड किट उपलब्ध कराई जा रही है। पीपीई किट और मंगवा ली गई है।
मरीजों व स्टाफ की अलग-अलग जिम्मेदारी
कॉलेज प्राचार्य डॉ. शैतानसिंह राठौड़ व पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके बैरवाल ने रविवार को कॉलेज में सभी वरिष्ठ चिकित्सकों की बैठक बुलाई, जिसमें चिकित्सकों कों मरीजों की स्क्रीनिंग, रहने, खाने और इलाज की अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी।
सुरक्षा व इलाज की व्यवस्था में बदलाव
अब आने अस्पताल में कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच शीघ्र हो इसलिए माहेश्वरी धर्मशाला क्वारेंटाइन आइसोलेशन वार्ड में स्टाफ अतिरिक्त लगा लगाया है। सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मियों के अलावा पुलिस जवानों को तैनात कराया गया है। नर्सिंग व अन्य स्टाफ को वीरांदेवी में ठहराया गया। उनके रहने खाने, पीने, सफाई व आने-जाने की व्यवस्था की गई है। चिकित्सकों को शहर के एक निजी होटल में ठहराया गया है। इन सभी चिकित्सकों के १४ दिन पूरे होने पर दूसरों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
आज होगी मेडिकल ऑफ काउंसिल की मीटिंग
कोरोना की व्यवस्थाओं को लेकर सोमवार को मेडिकल ऑफ काउंसिल की बैठक बुलाई गई है। बैठक में कोरोना मरीजों की जांच व उपचार को लेकर सभी विभागाध्यक्षों को दिशा-निर्देश दिए जाएंगे
अभी यह सामान
थ्री लेयर मास्क एक लाख
पीपीई किट 750
एन-95 मास्क 2700
सेनेटाइजर 4000

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो