माध्यमिक शिक्षा के आदर्श स्कूलों में बनेंगी कम्प्यूटर लैब, विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

जिले की 50 आदर्श स्कूलों में कम्प्यूटर लैब बनाए जाएंगे।

By: अनुश्री जोशी

Published: 09 Feb 2018, 01:18 PM IST

अब जिले की सभी माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थी कम्प्यूटर का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा में जिले की सभी आदर्श स्कूलों में कम्प्यूटर लैब स्थापित किया जाएगा। इसके लिए निविदाएं पूरी हो गई है। जिले की 50 आदर्श स्कूलों में कम्प्यूटर लैब बनाए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा में शहरी क्षेत्र में 290 व ग्रामीण क्षेत्र में 13 विद्यालय है। विधायक कोटे से 37 व जनसहयोग से पांच विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापित किए गए है।

 

विद्यालयों में कम्प्यूटर टीचर नहीं
जिले की स्कूलों में कम्प्यूटर टीचर नहीं होने के कारण यहां पर दूसरे विषयों के आरकेसीएल कोर्स किए हुए शिक्षक ही विद्यार्थियों को कम्प्यूटर का ज्ञान दे रहे है। शिक्षक संघ भगत सिंह के जिलाध्यक्ष अनिल जोशी ने बताया कि विद्यालयों की कम्प्यूटर टीचर नहीं होने से विद्यार्थियों को पर्याप्त कम्प्यूटर का ज्ञान नहीं मिल पा रहा है साथ ही सीमित संसाधन तथा बिना कर्मचारी के कम्प्यूटर लैब चल रही है।

 

111 विद्यालयों में डेस्कटॉप
इसके साथ ही रमसा द्वारा करीब 111 विद्यालयों में डेस्कटॉप लगाने शुरू हो गए है। सीपीयू, कीबॉर्ड, माउस एण्ड माउस पेड, वायर केबल, वाई-फाई एंटीना, सीडी/डीवीडी तथा डिस्प्ले यूनिट, पावर केबल, वीजीए केबल, ऑडियो केबल लगाए जाएंगे। वहीं कुछ स्कूलों में प्रिंटर नहीं होने से परेशानी ज्यादा होती थी इसके लिए 153 स्कूलों में मल्टी फंक्शनल प्रिंटर लगाए जाएंगे।

 

ये है विद्यालयों में लैब की स्थिति
2008-09 60
2010-11 45
2014-15 81
2016-17 11
2017-18 14

 

जनसहयोग लेंगे
कुछ स्कूलों में कम्प्यूटर लैब स्थापित होना बाकी है। इन स्कूलों में जनसहयोग से शीघ्र ही लैब स्थापित किए जाएंगे।
हेतराम सारण, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, रमसा

 

बीकानेर के ६ शिक्षकों व २ विद्यार्थियों का सम्मान
भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा समिति, उदयपुर व गायत्री तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में उदयपुर स्थित गायत्री शक्तिपीठ में पं. श्रीराम शर्मा आचार्य उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान एवं भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा प्रान्तीय पुरस्कार वितरण समारोह हुआ। बीकानेर के दो विद्यार्थियों का चयन प्रान्तीय प्रावीण्य सूची में शामिल होने पर सम्मान किया गया। साथ ही छह शिक्षकों का भी सम्मान किया गया गया।

 

श्री बिग्गाजी शिक्षण संस्थान सांतलेरा की छात्रा प्रिया सैनी द्वारा कक्षा पांच में प्रान्त स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त करने व टैगोर शिक्षण संस्थान सूडसर के छात्र विजयपाल भादू द्वारा कक्षा नौ में प्रान्त स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त करने पर प्रमाण पत्र, साहित्य, नगद राशि तथा मोमेंटों देकर सम्मानित किया गया। जिला सचिव देवेन्द्र सारस्वत ने यह जानकारी दी।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned