बीकानेर में फिर फूटा कोरोना बम, रेजिडेंट डॉक्टर सहित नौ और संक्रमित

बीकानेर में अब तक 130 पॉजिटिव, छह की मौत

By: Jaiprakash

Published: 14 Jun 2020, 09:00 AM IST

बीकानेर। बीकानेर में कोरोना का कहर जारी है। शनिवार को नौ और कोरोना संक्रमित मिले हैं। इन संक्रमितों में इस बार फिर पीबीएम का एक चिकित्सक कोरोना पॉजिटिव निकला है। पीबीएम में अब तक दो चिकित्सक और नर्सिंगकर्मी, संविदा कार्मिक एवं एक-एक सुरक्षाकर्मी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 130 पहुंच गया है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि शनिवार शाम को आई रिपोर्ट में सात व्यापारियान का मोहल्ला के है और एक पीबीएम का चिकित्सक और एक के वार्ड की महिला मरीज है। व्यापारियान मोहल्ला के सभी लोग तीन दिन पहले कोरोना से जिस महिला की मौत हुई थी, उसके रिश्तेदार हैं। के वार्ड की महिला मरीज उस मृतका के पास वाले बैड पर एडमिट रही थी। डॉ. मीणा ने बताया कि ५८ वर्षीय, ५४ वर्षीय, १९ वर्षीय पुरुष, ४०-४० वर्षीय, ३० वर्षीय एवं १८ वर्षीय महिला एक ही परिवार से हैं।
एसपी मेडिकील कॉलेज कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. एलए गौरी ने बताया कि पॉजिटिव आया चिकित्सक मेडिसिन विभाग का है। के वार्ड की एक ६० वर्षीय महिला मरीज पॉजिटिव आई जो मृतक महिला के साथ एडमिट रही थी। ७० वर्षीय महिला की मौत के बाद इस ६० वर्षीय महिला का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया जो पॉजिटिव निकला।

रेजिडेंट के संपर्क में आने से हुए पॉजिटिव
डॉ. गौरी ने बताया कि शनिवार को पॉजिटिव निकला रेजिडेंट चिकित्सक आई वार्ड में ड्यूटी कर रहा है। के वार्ड में भर्ती ६० वर्षीय महिला छतरगढ़ थाना क्षेत्र की है। यह दोनों पूर्व में संक्रमित हुए रेजिडेंट चिकित्सक के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हैं। पूर्व का रेजिडेंट नापासर की महिला मरीज के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुआ था।


पांच मरीज डिस्चार्ज, रेजिडेंट चिकित्सक हुआ नेगेटिव
कोविड-१९ अस्पताल में भर्ती मरीजों में शनिवार को पांच को डिस्चार्ज कर दिया गया, जिसमें से चार बीकानेर और एक चूरू का मरीज है। इनकी अंतिम रिपोर्ट नेगेटिव आने पर शाम को डिस्चार्ज कर दिया गया। शनिवार को पूर्व में पॉजिटिव हुए रेजिडेंट चिकित्सक और एक अन्य मरीज भी पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए हैं, जिन्हें रविवार को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।


अब तक 130
डॉ. गौरी ने बताया कि बीकनेर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब तक १३० हो गया है। छह मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा तीन अन्य जिलों के मरीजों की भी मौत हो चुकी है। वर्तमान में पीबीएम अस्पताल में २४ मरीज भर्ती है, जिसमें बीकानेर के २२, एक-एक चरू एवं श्रीगंगानगर का मरीज है। इसके अलावा दिल्ली का एक पुलिसकर्मी भी शामिल है। वहीं दूसरी ओर अब तक १२४ मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके हैं, जिसमें १०३ बीकानेर, १६ चूरू, नागौर-हनुमानगढ़ के दो-दो और श्रीगंगानगर का एक मरीज शामिल हैं।

पीबीएम में हो रहे संक्रमित
पीबीएम में सात लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब कोरोना संक्रमण पीबीएम अस्पताल के चिकित्सकों व कार्मिकों में फैलने लगा है। एक पखवाड़े में दो रेजिडेंट चिकित्सक पॉजिटिव हो चुके हैं। अस्पताल सूत्रों के अनुसार रेजिडेंट चिकित्सक शनिवार तक आई वार्ड में ड्यूटी कर रहा था और ६० वर्षीय महिला के वार्ड में भर्ती थी। अब इन दोनों के संपर्क में आने से कितने लोग संक्रमित हुए इसकी तलाश में स्वास्थ्य विभाए एवं अस्पताल प्रशासन जुट गया है। डॉ. गौरी ने बताया कि ६० वर्षीय महिला किडनी की बीमारी से पीडि़त है, जिसकी हालत चिंताजनक है।

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned