script10  टीमें,  20  कर्मचारी, कोरोना संक्रमण सेे बचाव की जिम्मेदारी | coronavirus- prevention of corona infection | Patrika News

10  टीमें,  20  कर्मचारी, कोरोना संक्रमण सेे बचाव की जिम्मेदारी

locationबीकानेरPublished: Mar 27, 2020 04:49:02 pm

Submitted by:

Vimal

coronavirus- स्वास्थ्य विभाग सार्वजनिक स्थानों पर कर रहा सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव

10  टीमें,  20  कर्मचारी, कोरोना संक्रमण सेे बचाव की जिम्मेदारी

10  टीमें,  20  कर्मचारी, कोरोना संक्रमण सेे बचाव की जिम्मेदारी

बीकानेर. कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में सार्वजनिक स्थानों पर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव जारी है। स्वास्थ्य विभाग की 10 टीमें रोज शहर में करीब दो दर्जन से अधिक स्थानों पर इसका छिड़काव कर रही है। इनमें सरकारी कार्यालयों सहित पर्यटन और धार्मिक स्थल, पुलिस थाने, रैन बसेरे, पार्क, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड सार्वजनिक स्थान शामिल है। सोडियम हाइपोक्लोराड छिड़काव के माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के संभावित खतरे को दूर किया जा रहा है।

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा के अनुसार शहर में सोडियम हाइपोक्लोराइड छिड़काव को लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क है। दस स्पे्र मशीनों के माध्यम से पिछले करीब एक पखवाड़े से शहर में इसका नियमित छिड़काव किया जा रहा है। अब तक शहर में छह सौ से भी अधिक स्थानों पर टीमें सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कर चुकी है। विभाग की ओर से स्प्रे मशीनों के माध्यम से ही सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है। निगम की ओर से भी पांच मशीनों के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों पर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव स्प्रे मशीनों से किया गया।

 

 

शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक छिड़काव
सीएमएचओ के अनुसार जिले में शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक सार्वजनिक स्थानों, कार्यालयों सहित चिकित्सा संस्थानों में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है। हर सीएचसी, पीएचसी और शहरी डिस्पेंसरियों तक सोडियम हाइपोक्लोराइड उपलब्ध है। सभी बीसीएमओ और चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को सोडियम हाइपोक्लोराइड के छिड़काव को लेकर निर्देश जारी किए हुए है।

 

 

दो टीमों पर एक सुपरवाइजर
स्वास्थ्य विभाग के एएमओ अशोक व्यास के अनुसार दस टीमों के माध्यम से नियमित हो रहे सोडियम हाइपोक्लोराइड के छिड़काव पर फील्ड में पांच सुपरवाइजरों के निर्देशन में यह कार्य हो रहा है। प्रत्येक दो टीमों पर एक सुपरवाइजर नजर रखे हुए है। वहीं सीएमएचओ के निर्देशन में नियमित मॉनिटरिंग के साथ रोज होने वाले और अगले दिन छिड़काव कार्य की योजना तैयार की जाती है। उन्होंने बताया कि विभाग में शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक संचालित चिकित्सा संस्थानों में आवश्यक मात्रा में सोडियम हाइपोक्लोराइड का स्टॉक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो