निर्णय की पालना नहीं : पक्षी के टकराने से लगी थी आग

नाल वायुसेना स्टेशन से नियमित उड़ान भरने वाले मिग-२१ के पक्षी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना ने इस क्षेत्र के आस-पास गांवों में सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। करीब दो साल पहले एयर फील्ड एनवायर्नमेंट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में किए गए निर्णर्यों की पालना दो वर्ष बाद भी प्रभावी नहीं हो पाई है। इसी वजह से इस क्षेत्र में मांसाहारी पक्षियों का उडऩा जारी है। दो साल बाद भी नाल हवाई क्षेत्र प्रदूषण मुक्त नहीं हो पाया
क्रैश विमान ने खोली स्वच्छता की पोल

By: Ramesh Bissa

Published: 10 Mar 2019, 12:15 PM IST

बीकानेर. नाल. नाल वायुसेना स्टेशन से नियमित उड़ान भरने वाले मिग-२१ के पक्षी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना ने इस क्षेत्र के आस-पास गांवों में सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। करीब दो साल पहले एयर फील्ड एनवायर्नमेंट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में किए गए निर्णर्यों की पालना दो वर्ष बाद भी प्रभावी नहीं हो पाई है। इसी वजह से इस क्षेत्र में मांसाहारी पक्षियों का उडऩा जारी है।

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में एयरफील्ड एनवायरमेंट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में निर्णय किया गया था कि नाल, कावनी, शोभासर, बदरासर एवं कानासर गांवों में कचरा निस्तारण के ठोस प्रबंध किए जाएं, लेकिन इस दिशा में कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। वायुसेना स्टेशन के १५ किलोमीटर क्षेत्र में मृत पशुओं को दफनाने तथा इन क्षेत्रों को पॉलीथिन मुक्त रखने के निर्देश दिए गए थे। आस-पास के ग्रामीणों की मानें तो मृत पशुओं के अवशेष खाने के लिए यहां चील-कौवे जैसे पक्षियों का जमावड़ा लगा रहता है।

खुले में पड़े रहते हैं
मृत पशु
नाल, कावनी, शोभासर, बदरासर एवं कानासर में मृत पशुओं को खुले में ही डाला जा रहा हैं, जबकि इन्हें दफनाने के निर्देश गए थे। ग्राम विकास अधिकारी ओमराम नाई ने बताया कि नाल गांव के आसपास के गांवों को स्वच्छ रखने के नियमित प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही इन गांवों को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए स्कूली बच्चों को प्रशिक्षित किया गया था। नाल सरपंच सुनीता सुराणा ने बताया कि मृत पशुओं को दफनाने या दूर फेंकने को लेकर कई बार संबंधित ठेकेदार को कहा गया, लेकिन वह इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

Ramesh Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned