scriptसुप्रीम कोर्ट से न्यास के पक्ष में फैसला, नामांतरण व एनओसी देने संबंधी अधिकार हासिल | Decision in favor of UIT from Supreme Court | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट से न्यास के पक्ष में फैसला, नामांतरण व एनओसी देने संबंधी अधिकार हासिल

locationबीकानेरPublished: Mar 13, 2018 12:08:54 pm

जेएनवी कॉलोनी एक, दो, तीन, पांच व पुराना छह सेक्टर की जमीन

 Supreme Court

court news in itarsi

जयनारायण व्यास कॉलोनी के सेक्टर एक, दो, तीन, पांच और पुराना छह नंबर सेक्टर को लेकर चल रहे विवाद में नगर विकास न्यास की जीत हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने नगर विकास न्यास के हक में फैसला दिया है। यह फैसला नगर विकास न्यास बीकानेर बनाम स्वामी संवित सोमगिरि लालेश्वर महादेव मंदिर व अन्य के मामले में सुनाया है।
सुप्रीम कोर्ट ने न्यास की अपील स्वीकार करते हुए उच्च न्यायालय जोधपुर की ओर से 27 अक्टूबर, 1998 एवं डीबी याचिका 2006 में पारित 6 जून, 2010 के निर्णय को अपास्त कर दिया है। नगर विकास न्यास की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि न्यास की जयनारायण व्यास योजना में हुए वाद में उसकी जयनारायण व्यास योजना के सेक्टर एक, दो, तीन, पांच एवं पुराना छह नंबर सेक्टर की कुल 67.58 हेक्टेयर भूमि प्रभावित थी।
न्यास के पक्ष में निर्णय होने से इन पांचों सेक्टरों में विक्रय, एनओसी, मोरगेज, लीज जमा, नामांतरण (समस्त प्रकार के) बैंक ऋण संबंध में न्यास को स्वतंत्रता मिल गई है। इससे अब इन सेक्टरों में रहने वाले निवासियों को सुविधाएं मिल सकेंगी।
मिलेंगी सुविधाएं
पहले रिकॉर्ड नगर निगम में चला गया था। अब रिकॉर्ड वापस न्यास में मंगवाया जा रहा है। इसके लिए टीमें लगाई गई हैं। न्यास के हक में फैसला होने से आमजन को नामांतरण, लोन व एनओसी संबंधी सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी।
आरके जायसवाल, सचिव, यूआईटी, बीकानेर
बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी का गठन
बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष संतनाथ योगी ने सोमवार को एसोसिएशन की कार्यकारिणी का गठन किया है। उन्होंने कार्यकारिणी में जोगेन्द्र जोईया को उपाध्यक्ष, सुभाष सहू सचिव, प्रेमप्रकाश बिश्नोई सहसचिव, मनीषकुमार व्यास कोषाध्यक्ष एवं मुराद अली भुट्टो को सह-कोषाध्यक्ष बनाया है। इसके अलावा 24 कार्यकारिणी सदस्य तथा 10 विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं।
24 से 28 तक चलेगा केवल पीने के लिए पानी
इंदिरा गांधी फीडर में 29 मार्च से 2 मई तक हरिके हैड वक्र्स से क्लोजर लेकर, इंदिरा गांधी फीडर की बुर्जी 496 से 520 व बुर्जी 582 से 584 तक की रि.लाईनिंग का कार्य करवाया जाएगा। इस कारण इंदिरा गांधी नहर परियोजना व भाखड़ा सिंचाई प्रणाली की समस्त नहरें बंद रहेगी। जल संसाधन उत्तर हनुमानगढ़ संगम के मुख्य अभियंता ने बताया कि 24 से 28 मार्च तक नहरों में केवल पीने के लिए ही पानी चलाया जाएगाए इसे सिंचाई के लिए उपयोग नहीं किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो