scriptबीकानेर नगर निगम : जरूरतमंदों को ऋण मिल रहा ना ही अनुदान का भुगतान | Deendayal Upadhyay Antyodaya Yojana National Urban Livelihood Mission | Patrika News

बीकानेर नगर निगम : जरूरतमंदों को ऋण मिल रहा ना ही अनुदान का भुगतान

locationबीकानेरPublished: Sep 17, 2019 02:48:21 pm

Submitted by:

Vimal

bikaner news : दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डे-एनयूएलएम) Deendayal Upadhyay Antyodaya Yojana National Urban Livelihood Mission का काम ठप पड़ा है। तीन महीने से इस योजना का कार्य देखने के लिए एक भी कार्मिक नहीं है।

bikaner news :  National Urban Livelihood Mission

बीकानेर नगर निगम : जरूरतमंदों को ऋण मिल रहा ना ही अनुदान का भुगतान

बीकानेर. दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डे-एनयूएलएम) Deendayal Upadhyay Antyodaya Yojana National Urban Livelihood Mission का काम ठप पड़ा है। तीन महीने से इस योजना का कार्य देखने के लिए एक भी कार्मिक नहीं है। एेसे में जरूरतमंदों को ऋण वितरण करने से लेकर अनुदान के भुगतान करने तक का काम नहीं हो रहा है।nagar nigam नगर निगम में इस योजना के तहत हर दिन ऋण के लिए आवेदनों की संख्या बढ़ रही है। ऋण के लिए साक्षात्कार और प्रशिक्षण भी नहीं हो रहे हैं। योजना से लाभान्वित लोग कई महीनों से परेशान है।
बीकानेर में ग्यारह कार्मिक थे कार्यरत
डे-एनयूएलम योजना के तहत विभिन्न कार्यों के लिए नगर निगम में ११ कर्मचारी कार्यरत थे। इनमें चार मैनेजर व सात सामुदायिक संगठक थे।पुरानी फर्म का अनुबंध समाप्त होने व नई फर्म के काम लेने के करीब तीन माह बाद भी कार्मिकों को पुन: नहीं लगाने से परेशानी पैदा हो गई है।
ये काम भी हो रहे प्रभावित
योजना के तहत स्ट्रीट वेण्डर्स को कार्ड वितरित करने, वेंडिंग व नॉन वेंडिंग जोन का काम भी अटका पड़ा है। वहीं आयुष्मान भारत के तहत करीब पांच सौ महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण कार्य नहीं हो पा रहा है। रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण, ऋण लेने वाले आशार्थियों के साक्षात्कार, ऋण अनुदान राशि का काम भी अटका पड़ा है।
438 कार्मिक प्रदेश में
डे-एनयूएलएम योजना के तहत प्रदेशभर में ४३८ कर्मचारी कार्यरत थे। पुरानी फर्म का अनुबंध दिसम्बर-2018 में समाप्त हो
गया था। डीएलबी ने फर्म का अनुबंध जून तक दो बार बढ़ाया। फिर नई फर्म से अनुबंध किया गया। नई फर्म ने कार्मिकों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार लिए, कार्यादेश जारी होने के बाद भी कार्मिकों की नियुक्ति नहीं की गई है।
जल्द सुचारू होगी व्यवस्था
योजना के तहत पुरानी फर्म का अनुबंध समाप्त हो गया है व नई फर्म से अनुबंध हुआ
है। उम्मीद है कि जल्द ही इस योजना के तहत कार्मिक नियुक्त हो जाएंगे और व्यवस्था सुचारू हो जाएगी।
प्रदीप के गवांडे,आयुक्त,
नगर निगम बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो