scriptसुंई गांव में नौ हिरण के अवशेष मिले | deer hunting in bikaner | Patrika News

सुंई गांव में नौ हिरण के अवशेष मिले

locationबीकानेरPublished: Mar 25, 2019 11:47:31 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

तहसील के ग्राम सुंई में शिकारियों के घरों से वन विभाग, वन्य जीव व जीव रक्षा संस्था बीकानेर के दल ने रविवार को नौ मृत हरिणों के अवशेष बरामद किए है।

deer hunting in bikaner

सुंई गांव में नौ हिरण के अवशेष मिले

लूणकरनसर . तहसील के ग्राम सुंई में शिकारियों के घरों से वन विभाग, वन्य जीव व जीव रक्षा संस्था बीकानेर के दल ने रविवार को नौ मृत हरिणों के अवशेष बरामद किए है। वन विभाग व जीव रक्षा संस्था की टीम के गांव पहुुंचने से पहले ही शिकारी गांव से फरार हो गए।
गौरतलब है कि होलिका दहन के दिन सुंई गाव में हिरण शिकार की सूचना मिली थी। शिकारियों द्वारा गोली मारने पर घायल हिरण गांव में पहुंच गया। इसके बाद घायल हिरण को २० मार्च की रात को बीकानेर पहुंचाया गया। उपचार के दौरान २२ मार्च की रात को हिरण ने दम तोड़ दिया। इसके बाद वन विभाग के अधिकारियों ने आनन-फानन में हिरण को दफना दिया। उधर, सुंई गांव में हिरण शिकार की सूचना जीव रक्षा संस्था के सदस्यों द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को देने के बावजूद गंभीरता से नहीं लिया गया।
इस पर जीव रक्षा संस्था के सदस्यों ने दफनाए हिरण का दुबारा मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया। इसमें गोली से हिरण की हड्डियां टूटी होना पाया गया।
सूचना के बाद जीव रक्षा संस्था जिलाध्यक्ष मोखराम धारणिया के साथ वन्य विभाग के उडऩदस्ता के क्षेत्रीय वन अधिकारी और अन्य ने गांव में शिकारियों के घरों में दबिश दी।

दबिश में नौ मृत हिरणों के १८ सींग, हड्डियां, एक बड़ा छुरा, मांस तौलने के लिए खून से सनी तुला, टॉर्च, कुल्हाड़ी, बांट समेत अन्य औजार बरामद किए गए।

मिलीभगत का आरोप
सुंई गांव में होलिका दहन २० मार्च को हिरण शिकार की घटना के मामले में वन विभाग के कार्मिकों व अधिकारियों पर शिकारियों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया है। जीव रक्षा संस्था के जिलाध्यक्ष धारणियां ने बताया कि शिकार की घटना के पांच दिन बीतने के बावजूद वन विभाग के अधिकारियों ने सुनवाई नहीं की। शिकार की सूचना देने पर भी गांव में नहीं गए। रविवार को संस्था के सदस्यों द्वारा मौके पर ले जाकर कार्रवाई पर बड़ी तादाद में हिरणों के अवशेष मिले है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो