19 नए पीडि़त, मरीजों का आंकड़ा 446 पर

bikaner news- डेंगू धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। बुखार पीडि़तों की सरकारी व निजी अस्पतालों में भरमार है। हालात यह है कि शहर हो या गांव हर घर में एक या दो बुखार से पीडि़त हैं।

बीकानेर. डेंगू धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। बुखार पीडि़तों की सरकारी व निजी अस्पतालों में भरमार है। हालात यह है कि शहर हो या गांव हर घर में एक या दो बुखार से पीडि़त हैं। सरकारी अस्पतालों में इलाज के पुख्ता दावों के बावजूद मरीजों को इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। बुखार से पीडि़त लोग सहमे हुए हैं। कई मरीजों की प्लेटलेट्स कम हो रही है लेकिन जांच रिपोर्ट में डेंगू पॉजीटिव नहीं है। ऐसे में लोग घबरा रहे हैं जबकि चिकित्सक डेंगू नहीं मान रहे। पीबीएम में प्लेटलेट्स कम होने के कई मरीज पहुंच रहे हैं।

पीबीएम के मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. एलए गौरी के मुताबिक शनिवार और रविवार को ११६ व ९६ मरीजों में डेंगू की आशंका के चलते जांच कराई गई, जिसमें से १९ की रिपोर्ट पॉजीटिव आई हैं। डेंगू की आशंका के चलते अब तक 7५१2 मरीजों की जांच कराई जा चुकी है जिसमें से 4४६ मरीज पॉजीटिव आए हैं। डेंगू से अब तक पांच मरीजों की मौत हो चुकी है।

बुखार पीडि़तों से भरे वार्ड
डॉ. गौरी ने बताया कि डेंगू व मौसमी बीमारियों के पीडि़तों से मेडिसिन वार्ड भरा पड़ा हैं। हालात यह है कि मरीजों की अधिकता के कारण कई मरीजों को फर्श पर बिस्तर लगाकर इलाज किया जा रहा है। वहीं डेंगू के आशंकित पांच मरीजों को मौसमी वार्ड में भर्ती किया गया, जिनकी हालत स्थिर बनी हुई है। डेंगू के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर मौसमी वार्ड में राउंड द क्लॉक रेजीडेंंट चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। वार्ड में २४ घंटे दवाइयां, उपकरण व अन्य जरूरी दवाइयां उपलब्ध है।

बाहरी मरीज पहुंच रहे ज्यादा
पीबीएम अस्पताल में जिले से ज्यादा बाहरी जिलों के मरीज पहुंच रहे हैं। पीबीएम के आंकड़ों के मुताबिक एसपी मेडिकल कॉलेज की लैब में कराई गई डेंगू के मरीजों की जांच में से २८७ मरीज बीकानेर जिले के है, शेष दूसरे जिलों के मरीज हैं। वहीं निजी अस्पतालों में पहुंचने वाले बुखार पीडि़तों का स्वास्थ्य विभाग के पास पुख्ता आंकड़े ही नहीं है।

Show More
Jaiprakash
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned