scriptस्कूल तो बना दिया अंग्रेजी माध्यम, सैकड़ों गरीब बच्चे हो गए शिक्षा से वंचित | deprived of education | Patrika News

स्कूल तो बना दिया अंग्रेजी माध्यम, सैकड़ों गरीब बच्चे हो गए शिक्षा से वंचित

locationबीकानेरPublished: Jul 06, 2022 07:20:38 pm

Submitted by:

Hari

लॅाटरी प्रक्रिया में यह सोचकर भाग नहीं लिया कि उनके बच्चे को अध्ययनरत, अब टीसी थमाई जा रही

स्कूल तो बना दिया अंग्रेजी माध्यम, सैकड़ों गरीब बच्चे हो गए शिक्षा से वंचित

स्कूल तो बना दिया अंग्रेजी माध्यम, सैकड़ों गरीब बच्चे हो गए शिक्षा से वंचित

महाजन. कहने को सरकार ने ग्रामीण अंचल के बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम में क्रमोन्नत कर दिया है लेकिन क्षेत्र में इस व्यवस्था का फायदा मात्र जागरूक अभिभावक ही उठा सके है।


गरीब परिवारों के बच्चों को इन विद्यालयों से दर किनार होना पड़ रहा है। वहीं बालिकाएं पढ़ाई छोडऩे पर मजबूर है। इस मामले को लेकर कस्बे के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा है। जानकारी के अनुसार कस्बे के एक मात्र बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय को नए शिक्षा सत्र से अंग्रेजी माध्यम का कर दिया गया है। पिछले शिक्षा सत्र में इस विद्यालय में करीब 366 बालक-बालिकाएं अध्ययनरत थे। वहीं नये सत्र में नियमों के मुताबिक यह संख्या महज 260 रह गई है।


अभिभावकों ने बताया कि मई में लॉटरी प्रक्रिया से प्रवेश लिया गया था जिसकी जानकारी सभी लोगों तक नहीं पहुंची। जिन गरीब व निरक्षर परिवारों के बच्चे इस विद्यालय में अध्ययन कर रहे थे। उन परिवारों में से अधिकांश परिवारों ने लॅाटरी प्रक्रिया में यह सोचकर भाग नहीं लिया कि उनके बच्चे को अध्ययनरत है। अब उन बच्चों को टीसी थमाई जा रही है। साथ ही कई परिवार अब प्रवेश के लिए विद्यालय में जाते है तो उन्हें साफ जवाब मिलता है।


स्टाफ पर भी निर्णय नहीं
अंग्रेजी माध्यम में तब्दील होने के बाद इस विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम के दस शिक्षक लगा दिए गए है। जबकि यहां अभी भी पूर्व में कार्यरत 12 का स्टाफ यथावत है। ऐसे में कुल संख्या 22 हो चुकी है। फिलहाल स्पष्ट गाइडलाइन नहीं होने से स्टाफ को पता ही नहीं है कि बच्चों कक्षाएं अंग्रेजी माध्यम के स्टाफ को लेनी है या हिन्दी माध्यम वाले स्टाफ को। ऐसे में असमंजस की स्थिति बनी है। इस मामले को लेकर सरपंच मुन्नी शेख, रामचन्द्र पुरोहित, रामकिशोर स्वामी, मुरलीधर, भंवरलाल सहित जनप्रतिनिधियों व अभिभावकों ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन देते हुए इस शिक्षा सत्र में अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय संचालन में शिथिलता प्रदान करने की मांग उठाई है। ताकि गरीब परिवारों के करीब 200 बच्चों को शिक्षा से वंचित ना होना पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो