scriptवरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत ट्रेन रामेश्वरम के लिए प्रस्थान | Devasthan Department bikaner to rameswaram train | Patrika News
बीकानेर

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत ट्रेन रामेश्वरम के लिए प्रस्थान

जिला कलक्टर गौतम ने ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना
 

बीकानेरNov 22, 2019 / 07:31 pm

Ramesh Bissa

Devasthan Department bikaner to rameswaram train

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत ट्रेन रामेश्वरम के लिए प्रस्थान

बीकानेर. देवस्थान विभाग द्वारा संचालित वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना की दूसरी ट्रेन बीकानेर bikaner रेलवे स्टेशन कोे शुक्रवार को जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम kumar pal gautam ने विधिवत पूुजा अर्चना कर गाड़ी को हरीझण्डी दिखाकर रामेश्वरम के लिए रवाना किया। जिला कलक्टर ने तीर्थ यात्रियों से इस दौरान बातचीत की और कहा कि यात्रा को सुगम और सुखद बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने तीर्थ यात्रा पर जाने वालों को शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त इंदीवर दुबे सहित पर्यटन विभाग, रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे।

तीर्थ यात्रा को जाने वाले लोगों के साथ उनके रिश्तेदार व उनके भाई-बंधू बड़ी संख्या में गाड़ी में उन्हें छोड़ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। रेलवे स्टेशन में यात्रियों की सुविधा के काउन्टर लगाए गए। देव स्थान विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने यात्रियों की यात्रा के आवश्यक कागजात उन्हें सौंपे और उन्हें उनके कोच (डिब्बा) के बारे में जानकारी दी।
सहायक निदेशक सोनिया रंगा ने बताया कि इस ट्रेन में बीकानेर,जोधपुर व उदयपुर संभाग के कुल 965 वरिष्ठ तीर्थ यात्री रामेश्वरम व मीनाक्षी मंदिर के दर्शन हेतु प्रस्थान किया।
बीकानेर संभाग से इस यात्रा के लिए 116 वरिष्ठ तीर्थ यात्रियों का चयन हुआ था। चयनितों में बीकानेर के 46, चुरू के 17, हनुमानगढ के 22 तथा श्रीगंगानगर के 31 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यात्रियों को बीकानेर रेलवे स्टेशन पर मूल आधार कार्ड व भामाशाह कार्ड (मय दोनों की छायाप्रति) और मूल आवेदन मय चिकित्सा प्रमाण पत्र तथा 2 पासपोर्ट साईज के फोटो के की जांच कर, गतंव्य के लिए रवाना किया गया। इनकी जांच के लिए प्लेटफार्म नं 1 पर बने वेटिग हाॅल पर बने कांउटर लगाया गया।

उन्होंने बताया कि इस ट्रेन के संचालन हेतु सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर रवाना किया गया है। इस ट्रेन के साथ ट्रेन प्रभारी, अनुरक्षको, एवं चिकित्सक मय टीम को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि अन्तर्गत यात्रियों को यात्रा के साथ-साथ ठहरने व खाने पीने के सभी इंतजाम राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क किया गया है।

Home / Bikaner / वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत ट्रेन रामेश्वरम के लिए प्रस्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो