scriptनागणेचीजी व लक्ष्मीनाथ मंदिर में फिर होंगे निर्माण कार्य | Devsthan Department | Patrika News

नागणेचीजी व लक्ष्मीनाथ मंदिर में फिर होंगे निर्माण कार्य

locationबीकानेरPublished: Aug 16, 2018 08:46:51 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर. देवस्थान विभाग बीकानेर के दो मंदिर व रतनगढ़ के पांच मंदिरों के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने की तैयारी कर रहा है। इसमें बीकानेर के नागणेचीजी मंदिर व लक्ष्मीनाथजी मंदिर के दूसरे चरण का निर्माण कार्य होगा।

Devsthan Department

Devsthan Department


बीकानेर. देवस्थान विभाग बीकानेर के दो मंदिर व रतनगढ़ के पांच मंदिरों के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने की तैयारी कर रहा है। इसमें बीकानेर के नागणेचीजी मंदिर व लक्ष्मीनाथजी मंदिर के दूसरे चरण का निर्माण कार्य होगा। विभाग के अधिकारी इसके लिए जल्द ही सर्वे करेंगे और निर्माण के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजेंगे। इसके बाद इनका टेंडर निकालकर इन मंदिरों में अधूरे कामों को पूरा किया जाएगा।
इससे मंदिरों में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं होगी। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नागणेचीजी मंदिर में एक करोड़ की लागत से पुजारी निवास, बाथरूम, नाले के आसपास क्षेत्र में मरम्मत कार्य किया जाएगा। साथ ही पार्क भी विकसित किया जाएगा। वहीं लक्ष्मीनाथजी मंदिर परिसर में एक करोड़ की लागत से परिसर के सभी मंदिरों का निर्माण तथा एक क्षतिग्रस्त दीवार की मरम्मत की जाएगी।
अब तक ये कार्य हुए
नागणेचीजी मंदिर में सीढि़यां और लिफ्ट बन गई है। इस पर करीब १९ से २५ लाख रुपए की लागत आई थी, लेकिन सांसद कोटे से मंदिर में निर्माण कार्य नहीं हो पाया। वहीं लक्ष्मीनाथजी मंदिर में दीवार व छत की मरम्मत की गई। इस पर करीब एक करोड़ रुपए खर्च हो गए।
जल्द शुरू होगा काम
रतनगढ़ के पांच व बीकानेर के दो मंदिरों में दूसरे चरण के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने की तैयारी की जा रही है। डीपीआर के बाद इसका बजट जारी होगा। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर देंगे।
ओमप्रकाश पालीवाल, सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग बीकानेर
तेरह क्विंटल लड्डू बांटे
बीकानेर. नगर निगम स्वतंत्रता दिवस पर साढ़े तेरह क्विंटल बूंदी से बने लड्डुओं का वितरण करेगा। इसके लिए मंगलवार तैयारियां चलती रही। नगर निगम से अनुबंधित फर्म की ओर से लड्डुओं को बनाने और पैकेट बनाने का काम चलता रहा। लड्डुओं के करीब साढे़ छह हजार पैकेट तैयार होंगे। निगम आयुक्त ने बताया कि पिछली बार करीब १३ क्विंटल लड्डू वितरित किए गए थे। स्वास्थ्य विभाग ने लड्डू बनाने में काम आने वाली सामग्रियों के नमूने भी लिए हैं। निगम अधिकारियों की भी गुणवत्ता पर नजर है। निगम स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों के साथ केन्द्रीय कारागार में बंदियों तथा अपने विभिन्न कार्यालयों में कर्मचारियों आदि को लड्डू वितरित करेगा।
इस बार दर ज्यादा
आयुक्त ने बताया कि लड्डू पैकेट में बांटे जाएंगे और हर पैकेट चार लड्डू होंगे। लड्डू बनाने व बांटने पर करीब २ लाख ९० हजार रुपए लागत आएगी। इस बार निगम बूंदी के लड्डू २१४. ५० रुपए प्रति किलो की दर से खरीद रहा है। पिछली बार यह दर २०९ रुपए थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो