देशभर के डेवलपर्स व डिजाइनर बताएंगे स्टार्टअप की बारीकियां, देखें वीडियो

स्टार्टअप एवं आइटी क्षेत्र में नई संभावनाओं को तलाशने को लेकर देश व प्रदेश की प्रतिभाओं के लिए राजस्थान डिजिफेस्ट का चौथा संस्करण 25 से 27 जुलाई तक बीकानेर के राजकीय पॉलीटेक्निक मैदान व आइटीआइ कॉलेज में होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है।

By: dinesh swami

Published: 24 Jul 2018, 09:01 AM IST

बीकानेर. स्टार्टअप एवं आइटी क्षेत्र में नई संभावनाओं को तलाशने को लेकर देश व प्रदेश की प्रतिभाओं के लिए राजस्थान डिजिफेस्ट का चौथा संस्करण 25 से 27 जुलाई तक बीकानेर के राजकीय पॉलीटेक्निक मैदान व आइटीआइ कॉलेज में होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के आने की संभावना से तैयारियों में तेजी हो गई है। कॉलेज मैदान में अलग-अलग डोम बनाए गए है। पानी पर रेत डालकर मैदान को समतल किया जा रहा है। डिजिफेस्ट में बीकानेर संभाग के साथ प्रदेश के युवा भी शामिल होंगे। इसमें पर्यावरण के साथ आइटी में जॉब भी दिए जाएंगे। कॉलेज में डिजिफेस्ट सम्बन्धी तैयारियों का सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, आइटी विभाग के तकनीकी निदेशक सुनील छाबड़ा, सहायक कलक्टर मोनिका बलारा, एसीपी सतेन्द्र सिंह ने निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम की शुरुआत 25 जुलाई को शाम 5.30 बजे 2 किलोमीटर दौड़ 'टैक-रशÓ के साथ होगी। यह दौड़ विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने और 5 हजार से अधिक पुरस्कार जीतने का मौका देगी। डिजिफेस्ट का मुख्य आकर्षण 26 जुलाई को होने वाला हैकथॉन 5.0 होगा। लगातार 24 घंटे चलने वाली यह प्रतियोगिता देश के उत्कृष्ट कोडर्स, डेवलपर्स और डिजाइनर्स को आइटी क्षेत्र में कौशल प्रदर्शित करने का अवसर देगी। हैकथॉन के तीन विजेताओं को सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के साथ काम करने का अवसर और सरकार के साथ 32.5 लाख रुपए की प्रवेश परियोजना (एंट्री प्रोजेक्ट) जीतने का मौका मिलेगा।

 

स्टार्टअप फेस्ट, प्रदर्शनी भी आकर्षण
लाखों उद्यमियों व अन्वेषकों की आवाज को संगठित करते हुए 26 और 27 जुलाई को राजस्थान स्टार्टअप फेस्ट का आयोजन होगा। यह फेस्ट उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ देश के उभरते हुए स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करेगा। राज्य सरकार की ओर से किए नए आविष्कारों को लोगों के समक्ष लाने के लिए सबसे बड़ी आइटी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें सरकार के ऐसे नवाचारों को प्रदर्शित किया जाएगा, जिन्होंने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

लगेगा रोजगार मेला
25 और 26 जुलाई को आइटीआइ महाविद्यालय में सुबह 10 से 6 बजे तक रोजगार मेला लगेगा। इसमें सौ से अधिक कंपनियां भाग लेंगी।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned