scriptडिजिटल रामायण – बटन दबाते ही सुनेंगे श्रीराम की महिमा | Digital Ramayana | Patrika News
बीकानेर

डिजिटल रामायण – बटन दबाते ही सुनेंगे श्रीराम की महिमा

बीकानेर . बदलते दौर में साहित्य में भी डिजिटलाइजेशन का प्रचलन बढ़ रहा है। आज मानस प्रेमियों ने इसे सर्वसुलभ कराने के लिए रामायण का डिजिटल संस्करण बनाया है। यह डिजिटल रामायण इन दिनों शार्दुल क्लब मैदान में चल रहे पत्रिका ट्रेड फेयर में ‘बोलती रामायणÓ के डिवाइस के रूप में उपलब्ध है।

बीकानेरAug 07, 2018 / 09:59 am

dinesh kumar swami

Digital Ramayana

डिजिटल रामायण – बटन दबाते ही सुनेंगे श्रीराम की महिमा

21 घंटे में अनवरत रामायण पाठ,पत्रिका ट्रेड फेयर में उपलब्ध है मानस का डिजिटल संस्करण ‘बोलती रामायणÓ
बीकानेर . बदलते दौर में साहित्य में भी डिजिटलाइजेशन का प्रचलन बढ़ रहा है। आज मानस प्रेमियों ने इसे सर्वसुलभ कराने के लिए रामायण का डिजिटल संस्करण बनाया है। यह डिजिटल रामायण इन दिनों शार्दुल क्लब मैदान में चल रहे पत्रिका ट्रेड फेयर में ‘बोलती रामायणÓ के डिवाइस के रूप में उपलब्ध है। यह एक ऐसा अनूठा डिवाइस (प्लेयर) है, इसमें मानस के बालकांड से लेकर उत्तरकांड तक के दोहों को संगीतमय संकलित किया गया है। घर में इस प्लेयर पर 21 घंटें में संगीमय रामचरित मानस का संपूर्ण पाठ पूरा सुन सकेंगे। इसमें रामायण, गीता, गणेश वंदना, आरती संग्रह भी समाहित है। छोटे आकार का ऐसा प्लेयर है, जिसे ना केवल घर में काम ले सकते हैं, बल्कि दफ्तर में भी ले जा सकते हैं।
गीत संगीत का लुत्फ
इस डिवाइस पर केवल रामायण या गीता ही नहीं बल्कि चाहे तो गीत-संगीत का लुत्फ भी उठाया जा सकता है। इसमें एफएम रेडियो पर गाने सुन सकते हैं। इसके अलावा पेनड्राइव लगाकर गीत, भजन सभी तरह का संगीत सुन सकते हैं। ‘प्रयासÓ संस्थान का उद्देश्य रामायण का प्रचार-प्रसार करना है। इसको जन-जन तक पहुंचाना है। इसका जरिया है यह डिवाइस।
इन्होंने किया साकार
बोलती रामायण में अजय मूंधड़ा ने दिल की गहराइयों में उतरने वाले स्वर दिए हैं। इनकी आवाज ने इसको साकार कर दिया है। इस डिवाइस में सभी सातों कांडों के दोहे और चौपाइयों को समाहित किया गया है। हनुमान चालीसा, पुष्पांजलि भी है। संस्था के अभय माहेश्वरी ने बताया कि आज की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में लोग ईश्वर की वंदना व पूजन करना चाहते हैं, मगर समय नहीं है। इस कारण डिवाइस का निर्माण किया गया है।
खोजेंगे रोजगार के नए रास्ते

बीकानेर . अखिल भारतीय मैढ़ क्षत्रिय सुनार संघर्ष समिति का दूसरा राष्ट्रीय अधिवेशन सोमवार को रानी बाजार स्थित स्वर्णकार भवन में आयोजित हुआ। इसकी अध्यक्षता सुधा वर्मा ने की। अधिवेशन में देश के विभिन्न प्रांतों से समाज के लोग आए। इस अवसर पर विमल कुकरा, राजकुमार वर्मा, सुभाष सोनी, सन्नी जादूगर आदि ने कहा कि हम समाज में रोजगार के नए रास्ते तलाश करेंगे और समाज में पिछली पंक्ति में बैठे समाज बंधुओं मुख्यधारा में शामिल करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय चुनाव, सामाजिक समन्वय, अशिक्षा, कुरीति, नव नेतृत्व पर भी विचार व्यक्त किए।
समाज के प्रबुंद्धजनों ने पीबीएम अस्पताल का दौरा किया और अस्पताल में विभिन्न नि:शुल्क सेवा देने वाले बीकानेर निवासी समाज सेवी श्याम सुंदर धूपड़ सोनी का सम्मान किया। राष्ट्रीय अधिवेशन में दिनेश काटा, संतोष कड़ेल, अंगिरा ऋषि बामलवा, तेज प्रकाश सोनी, गंगाराम भामा, गुलाब तोषावड, सन्तोष कुमार अग्रोया, पुखराज बूटण, रामजी कड़ेल आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो