कोरोना को लेकर निदेशक ने जारी किए सुझाव

बोर्ड परीक्षाएं रहेगी यथावत, स्कूली की छुट्टियों में भी संस्था प्रधान व कार्मिकों की ड्यूटी, परीक्षा के दौरान दूरी रखने के निर्देश

By: Ramesh Bissa

Published: 19 Mar 2020, 11:55 AM IST

बीकानेर.

कोरोना वायरस के डर को देखते हुए शिक्षा विभाग सतर्क हो गया है। विद्यालयों मंे पहले से ही छुट्टियां घोषित की जा चुकी है, अब शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में सुझाव जारी किए है। निदेशक ने प्रदेश के सभी पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी व संस्था प्रधानों को निर्देश जारी किए हैं कि माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षाओं व पांचवीं की कक्षाओं की परीक्षाएं तो यथावत रहेगी। लेकिन इन परीक्षाओं में ड्यूटी करने वाले कार्मिकों को एक-दूसरे के बीच निर्धारित दूरी बनाए रखनी होगी। साथ ही जिन विद्यालयों मंे छुट्टियां है, उनके संस्थान प्रधान, शिक्षक व कार्मिकों को सावधानी व जागरूकता रखते हुए ड्यूटी करनी है। वहीं मास्क एवं सेनिटासइजर का उपयोग करने के लिए कहा गया है। उक्त निर्देशों की पालना में कोताही बरतने वाले संस्था प्रधानों, शिक्षकों, कार्मिकों के खिलाफ तत्काल सक्षम स्तर पर कार्रवाई की जाएगी।

दल का गठन करेंगे

माध्यमिक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी नियमित रूप से दल का गठन कर समुचित मॉनिटरिंग एवं प्रबोधन की कार्रवाई करेंगे। अवहेलना करने वाले शिक्षकों, कार्मिकों के खिलाफ प्रस्ताव तैयार कर संबंधित नियुक्ति अधिकारी को प्रेषित करेंगे।

शिक्षक होंगे पुरस्कृत
इसके अलावा शिक्षकों को अपनी रुचि की एक पुस्तक का अध्ययन कर उसकी समीक्षा करेंगे एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से इस पुस्तक समीक्षा को निदेशालय के शिविरा प्रकाशन अनुभाग को भेजेंगे। शिक्षकों से प्राप्त इन समीक्षाओं में से प्रत्येक जिले की तीन सर्वश्रेष्ठ पुस्तक समीक्षा करने वाले तीन शिक्षकों को पुरस्कृत किया जा सकेगा। इसके लिए विद्यालय स्तर पर अथवा किसी अन्य स्रोत से समीक्षा के लिए पुस्तक का चयन किया जा सकता है।

Ramesh Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned