scriptफसल कटाई करें या लाइनों में लगकर गिरदावरी लें | display in khajuwala | Patrika News

फसल कटाई करें या लाइनों में लगकर गिरदावरी लें

locationबीकानेरPublished: Mar 18, 2019 08:06:51 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

खाजूवाला. भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में बड़ी संख्या में किसानों ने सोमवार को उपखण्ड अधिकारी को जिला कलक्टर के नाम का ज्ञापन सौंपकर समर्थन मूल्य पर ऑनलाइन पंजीकरण को लेकर रोष जताया।

display in khajuwala

फसल कटाई करें या लाइनों में लगकर गिरदावरी लें

खाजूवाला. भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में बड़ी संख्या में किसानों ने सोमवार को उपखण्ड अधिकारी को जिला कलक्टर के नाम का ज्ञापन सौंपकर समर्थन मूल्य पर ऑनलाइन पंजीकरण को लेकर रोष जताया। संघ के शिवदत्त सिगड़, पुष्पेन्द्र सिंह, बजरंग लाल, बेगाराम, प्यारेलाल, रामसिंह आदि ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से सरसों व चना की खरीद प्रक्रिया के लिए 25 क्विंटल सीमा तय की गई है। क्षेत्र में पिछले 3-4 वर्षों की तुलना से सरसों व चना की बंपर पैदावार हुई है औरप्रतिबीघा 5-6 क्विंटल सरसों व चना की पैदावार होगी। किसानों की पूरी फसल की खरीद की जाए। खाजूवाला क्षेत्र अभावग्रस्त घोषित हो चुका है।
इसलिए खरीद-2018 का अभावग्रस्त राशि व बीमा क्लेम राशि शीघ्र किसानों के खातों में जमा करवाया जाए। फसल कटाई के समय पटवारी व ई-मित्र के पास किसानों की लाइन लगी है। किसान फसल काटे या गिरदावरी ले। ऑनलाइन प्रक्रिया खाजूवाला में बन्द है। इसे शीघ्र चालू की जाए। खाजूवाला उपखण्ड में पटवारियों द्वारा निर्धारित फीस से अधिक राशि वसूली जा रही है। इसे से रोका जाए। यदि किसानों की मांगों को नहीं माना गया तो धरना प्रदर्शन की करने को मजबूर होना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो