scriptDisposal of e-waste | ई -वेस्ट का होगा निस्तारण, अ​भियान में बेच सकेंगे | Patrika News

ई -वेस्ट का होगा निस्तारण, अ​भियान में बेच सकेंगे

7 व 8 मार्च को चलेगा अभियान

बीकानेर

Published: March 04, 2022 06:28:48 pm

बीकानेर. व्यावसायिक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों सहित आमजन अब ई-वेस्ट का सुरक्षित निस्तारण कर सकेंगे। इसके लिए ई वेस्ट संग्रहण एजेन्सी को तय दरों पर विक्रय कर सकते है। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से ई-वेस्ट प्रबंधन के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए दो दिवसीय जागरूकता एवं संग्रहण अभियान चलाया जाएगा। मण्डल के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप कुमार आसनानी ने बताया कि 7 और 8 मार्च को चलने वाले अभियान के अन्तर्गत जिले के आवासीय, व्यवसायिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठान अपने यहां जनित ई वेस्ट का सुरक्षित निस्तारण करवा सकेंगे।

ई -वेस्ट का होगा निस्तारण, अ​भियान में बेच सकेंगे
ई -वेस्ट का होगा निस्तारण, अ​भियान में बेच सकेंगे

अभियान के तहत शहरी एवं व्यावसायिक क्षेत्र के लिए जेएनवी में मूर्ति सर्कल, जूनागढ़ सर्कल, पवनपुरी में नागणेची मंदिर के पास, कोठारी अस्पताल के पास, रेलवे स्टेशन रोड, नगर निगम के पास गंगाशहर रोड, गोकुल सर्कल और अम्बेड़कर सर्कल के पास ई वेस्ट संग्रहण केन्द्र स्थल अस्थाई रूप से स्थापित किए जाएंगे। वहीं औद्योगिक क्षेत्र के लिए बीकानेर जिला उद्योग संघ रानी बाजार तथा बीछवाल उद्योग संघ भवन बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र को संग्रहण स्थल बनाया गया है। यहां ई वेस्ट का सुरक्षित निस्तारण करवा सकते है। अभियान के तहत ई वेस्ट कियोस्क एवं मोबाइल वाहन के माध्यम से प्रतिष्ठानों से ई वेस्ट का संग्रहण किया जाएगा।

यह है ई वेस्ट

इलेक्ट्रोनिक कचरे को ई-वेस्ट कहा जाता है। इनके खराब उपकरणों का ढेर ई कचरा कहलाता है। ई वेस्ट में पुराने कम्प्यूटर, वॉशिंग मशीन,फि्रज, मोबाइल चार्जर, इयरफोन, टीवी, कैमरा, इन्वर्टर, लैपटॉप, रेडियो और अन्य इलेक्ट्रोनिक सामान आदि शामिल होते है। इस वेस्ट का वैज्ञानिक तरीकों से ही निस्तारण आवश्यक है।ई वेस्ट न सिर्फ मानव शरीर के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा है। ई कचरा का हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासमानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.