script

बोर्ड परीक्षा के लिए दिव्यांग विद्यार्थी देते हैं 1140 रुपए

locationबीकानेरPublished: Mar 26, 2019 11:56:45 am

Submitted by:

Nikhil swami

इन दिनों स्कूलों में बोर्ड की परीक्षाएं चल रही है। परीक्षा में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बोर्ड की ओर से अलग से व्यवस्था की जाती है। प्रदेश में कई एेसे विद्यार्थी हैं जो दिव्यांग होने से परीक्षा देने में असमर्थ होते हंैं। उसके लिए बोर्ड इन विद्यार्थियों से रुपए लेता है।

board exam

education

बीकानेर. इन दिनों स्कूलों में बोर्ड की परीक्षाएं चल रही है। परीक्षा में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बोर्ड की ओर से अलग से व्यवस्था की जाती है। प्रदेश में कई एेसे विद्यार्थी हैं जो दिव्यांग होने से परीक्षा देने में असमर्थ होते हंैं। उसके लिए बोर्ड इन विद्यार्थियों से रुपए लेता है।
सामान्य विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षा के लिए अलग से कुछ भी नहीं देना पड़ता है, लेकिन दिव्यांग विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा देने के लिए पहले सेंटर पर ११४० रुपए जमा करवाने पड़ते हैं। उसके बाद ही इसको बोर्ड परीक्षा देने की अनुमति मिलती है।
जिसमें दिव्यांग विद्यार्थी व उसके अभिभावकों की ओर से बोर्ड परीक्षा में पेपर देने के लिए अलग से एक वीक्षक मिलता है और एक श्रुतलेखक होता है। जिससे विद्यार्थी को पेपर लिखने में सहायता मिल सके। यह दिव्यांग विद्यार्थी व उसके अभिभावक अपने से छोटी कक्षा के विद्यार्थी को रोजाना एक पेपर के १०० रुपए देते हैं जबकि दिव्यांग विद्यार्थी के लिए अलग से वीक्षक को रोजाना एक पेपर के ९० रुपए देने पड़ते हैं।

&बच्चों को पहले बताना होता है वह कौनसी कक्षा का बच्चा परीक्षा के लिए लेकर आ रहा है। बोर्ड की ओर से कोई आर्थिक सहायता नहीं है। नए सत्र से कितने बच्चे है और वित्तीय भार को देखते हुए इन बच्चों को आर्थिक सहायता मिल सकें इसके लिए प्राथमिकता से रखा जाएगा।
नथमल डिडेल, प्रशासक, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

ट्रेंडिंग वीडियो