दीपोत्सव शुरू, बाजारों में उमड़े खरीदार

- पांच दिवसीय दीपावली पर्व शुरू, मिट्टी से सोने तक की खरीदारी

 

By: dinesh swami

Published: 13 Nov 2020, 07:56 AM IST

बीकानेर. पांच पर्वों के महापर्व दीपोत्सव की शुरूआत गुरुवार को हुई। पांच दिवसीय महापर्व के पहले दिन कुछ लोगों ने धनतेरस मनाई। नए वस्त्र, आभूषण सहित घरेलु उपयोग की वस्तुओं की खरीदारी की। धनतेरस पर नूतन गृह प्रवेश, दुकान-प्रतिष्ठानों की शुरूआत, गृह प्रतिष्ठा सहित मांगलिक कार्यक्रम हुए। शाम के समय घरों, मंदिरों और दुकानों-प्रतिष्ठानों पर दीपमालिका सजाई गई। इस बार अपने अपने मत के अनुसार दो दिनों तक धनतेरस पर्व मनाया जा रहा है। कई लोग शुक्रवार को भी धनतेरस पर्व मनाएंगे।

धनतेरस पर्व के पहले दिन बाजारों में खरीदारों की भीड़ रही। मिट्टी के बर्तनों से लेकर सोने-चांदी तक के आभूषणों की खरीदारी हुई। धनतेरस पर नए वर्तनों की खरीद की पर परा के चलते बर्तनों की दुकानों में खरीदारों की भीड़ रही। लोगों ने पीतल, तांबा और स्टील के बर्तनों की खरीद की। स्थायी दुकानों के साथ-साथ दीपावली को लेकर शहर में कई स्थानों पर फुटपाथों पर सजी अस्थाई दुकानों पर भी खरीदारों की भीड़ रही। धनतेरस पर ऑटोमोबाइल्स एजेंसियों, सोने-चांदी के आभूषण, फर्नीचर, रेडिमेड वस्त्र, सजावटी सामान, घरेलु उपयोग के सामान, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रोनिक्स सामानों की दुकानों में खरीदारों की भीड़ रही।

दीपमालिका सजाई

पांच दिवसीय दीपोत्सव के पहले दिन से घर-घर में दीपदान और दीपमालिका सजाने की शुरूआत हुई। जिन लोगों ने गुरुवार को धनतेरस पर्व मनाया उन्होंने घर के मुख्य द्वार के आगे राती मिट्टी से गोवर्धन स्वरूप आयताकार अनुकृति चित्रित कर दीपदान किया। वहीं मुख्य द्वार के बाहर की ओर स्थित छोटी आली में भी दीप प्रज्जवलित कर रखे। घर के मंदिर और मुख्य प्रांगण की नाली के पास भी दीप रखे गए। कई लोगों ने मंदिरों में पहुंचकर दीपदान किया। दीपावली पर धनतेरस के दिन से दीपदान और दीपमालिका सजाई जाती है। कई घरों पर रंगीन रोशनियां सजाई गई है।

बाजारों में रौनक, दीपावली की खरीदारी

दीपावली पर्व को लेकर शहर के सभी बाजारों में दुकानों-प्रतिष्ठानों को सजाया गया है। घर की आवश्यक वस्तुओं के साथ-साथ लक्ष्मी पूजन के लिए लक्ष्मीजी का चित्र, पूजन सामग्री, चणा चबीणा, मिट्टी से बने दीपक, बड़े दीपक, हटडी, कुलड आदि की बड़ी मात्रा में खरीदारी हो रही है। घरों और मंदिरों को सजाने के लिए सजावटी सामान कृत्रिम फूल, पत्तिया, गमलों आदि की खरीदारी हो रही है। प्रिंटेड रंगोली, लक्ष्मीजी के पगलिए, स्वास्तिक, शुभ लाभ आदि भी खरीदे जा रहे हैं। दीपावली को लेकर तोलियासर भैंरुजी गली, केईएम रोड, सार्दुल सिंह सर्किल, सट्टा बाजार, कोटगेट, फड बाजार, जोशीवाड़ा, पुरानी जेल रोड, सिटी कोतवाली क्षेत्र, ठंठेरा बाजार, भुजिया बाजार, घूमचक्कर, दांती बाजार, बड़ा बाजार, मोहता चौक, तेलीवाडाा सर्राफा बाजार, दाऊजी मंदिर रोड, जस्सूसर गेट, नत्थूसर बास, रामपुरा, गंगाशहर सहित शहर के विभिन्न बाजारों में दीपावली को लेकर खरीदारी चल रही है। शुक्रवार को भी कई लोग धनतेरस मनाएंगे। बाजारों में खरीदारों की भीड़ रहेगी।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned