ऑफर, डिस्काउंट और फाइनेंस से चमक उठा बाजार

Diwali festival offers- ऑनलाइन की रेट को भी चुनौती देते नजर आ रहे दुकानदार

अतुल आचार्य
बीकानेर. त्योहारों का सीजन शुरू होने के साथ ही बाजार भी गुलजार होने लगे हैं। दीपावली को लेकर शहर में बाजार सज गए हैं। दिन चढऩे के साथ ही बाजार में खासकर इलेक्ट्रोनिक्स की दुकानों पर ग्राहक पहुंच रहे हैं। शाम होते ही जहां शोरूम रोशनी से जगमग हो उठते हैं, वहीं ग्राहकों की पसंदीदा उत्पाद खरीदने और जानकारी लेने के लिए भीड़ लग जाती है। दीपावली आने में अब कुछ दिन ही बचे है। एेसे में इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों का सबसे बड़ा सीजन भी शुरू हो गया है। दुकानों में फ्रिज से लेकर एलईडी तक और वाशिंग मशीन से लेकर ओवन सहित रसोई के उपकरणों का स्टॉक आ गया है।

ग्राहकों को लुभाने के लिए दीपावली ऑफर भी खूब हैं।ऑनलाइन मार्केट के तोड़ के रूप में ऑफलाइन दुकानदारों ने कमर कस ली है। अब दुकानदार ग्राहक को उपकरण की खूबियां बताते हैं और जब रेट की बात आती है तो ऑनलाइन के साथ तुलना करने में भी अब संकोच नहीं करते। यहां तक की ऑनलाइन से कम दाम पर वही सामान बेचने का ऑफर तक दे रहे हैं।


अभी पुष्य नक्षत्र और धनतेरस पर उपकरण खरीदने का मन बना चुके ग्राहक भी बाजार में उपकरण के मॉडल सहित तमाम जानकारी लेने भी आ रहे हैं। कुल मिलाकर दशहरा के साथ ही बाजार ग्राहकी से रोशन होने लगा है।

लुभा रहे हैं ऑफर
इलेक्ट्रॉनिक्स सामान पर निश्चित उपहार, फ्री इंश्योरेंस, कैश बैक, तीन साल की वारंटी जैसे ऑफर मिलने से खरीदार ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन की ओर बढ़ रहे है। दुकानदारों ने बताया कि इस दीपावली टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन सहित अन्य सामानों पर निश्चित उपहारों के चलते बाजार में अच्छी बिक्री की उम्मीद है।

Diwali festival offers in Electronics item at bikaner

इन चीजों पर ऑफर
दीपावली पर ऑनलाइन बाजार से टक्कर लेने के लिए व्यापारी फ्रिज, वाशिंग मशीन और टीवी पर भी बड़े ऑफर दे रहे हैं। इन पर 15 से 20 प्रतिशत तक कैश बैक व निश्चित उपहार, लक्की ड्रॉ के माध्यम से गिफ्ट जैसे ऑफर मिल रहे हैं।

फाइनेंस से मिल रहा बूस्टअप
दुकानदारों की मानें तो फाइनेंस की सुविधा ने बाजार को बूस्टअप किया है। महंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान पर तो जीरो डाउन पेमेंट, बिना ब्याज ईएमआइ पर सामान के ऑफर के बोर्ड भी दुकानों पर नजर आने लगे हैं। यहां तक कि दुकानदारों ने फाइनेंस की पूरी कार्रवाई भी तुरंत ही करने की व्यवस्था की हुई है।

अब ऑनलाइन से मुकाबला
दीपावली के त्योहार को देखते हुए इन दिनों कंपनी जो ऑफर व डिस्काउंट दे रही हैं, इससे उपभोक्ताओं को काफी फायदा मिल रहा है। इस कारण खरीदार ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन शॉपिंग को ज्यादा महत्व दे रहे हैं।
गौरव शर्मा, संचालक, एलजी शॉपी

खरीदार के पास खूब विकल्प
सभी कंपनियां में अलग-अलग ऑफर व स्कीम हैं। खरीदार के पास अब वैरायटी के साथ कई विकल्प हैं। फाइनेंस के साथ बजट के अनुरूप वैरायटी भी मिल रही है। डिस्काउंट से ऑनलाइन अब ऑफलाइन के लिए पहले जैसी चुनौती नहीं रहा।
बंशी गहलोत, संचालक, गहलोत इलेक्ट्रोनिक

Atul Acharya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned