scriptचिकित्सकों का कार्य बहिष्कार जारी : वार्ड सूने, डॉक्टर नदारद, मरीज रामभरोसे, देखें तस्वीरें | Patrika News
बीकानेर

चिकित्सकों का कार्य बहिष्कार जारी : वार्ड सूने, डॉक्टर नदारद, मरीज रामभरोसे, देखें तस्वीरें

6 Photos
6 years ago
1/6
सेवारत चिकित्सकों का आंदोलन अब व्यापक रूप लेने लगा है। गुरुवार दोपहर से एसपी मेडिकल कॉलेज के रेजीडेंट चिकित्सक भी अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार पर चले गए हैं। रेजीडेंट चिकित्सकों के काम छोडऩे से सरकारी अस्पतालों के हालात बिगड़ गए हैं। वार्ड सूने हो गए हैं। मरीजों को वार्डों में नर्सिंग स्टाफ और मेडिकल स्टूडेंट संभाल रहे हैं। चिकित्सकों के कार्य बहिष्कार का आमजन को पता चलने पर अब लोग सरकारी अस्पतालों से मुंह फेरने लगे हैं।
2/6
निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। जिलेभर में चिकित्सा व्यवस्था बुरी तरह से लडख़ड़ा गई है। जिला अस्पताल में आमदिनों में जहां ओपीडी में भीड़ और वार्ड में बैड फुल रहते थे। वहीं आज इक्का-दुक्का मरीज ही पहुंच रहा है। गुरुवार को यहां एक वार्ड में नर्सिंग कर्मचारी बतियाते मिले। वहीं दूसरी तरफ बच्चा वार्ड में एक भी मरीज भर्ती नहीं था। इन हालातों से स्पष्ट अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब मरीज सरकारी अस्पतालों में जाने से कतरा रहे हैं।
3/6
एसपी मेडिकल कॉलेज ने जिला अस्पताल में दो और चिकित्सकों को नियुक्त किया है। जिला अस्पताल के कार्यवाहक अधीक्षक डॉ. अजय कपूर ने बताया कि डॉ. मोहम्मद शकील एवं डॉ. ओमप्रकाश सिंह को लगाया है।
4/6
पीबीएम अस्पताल में अब सात नवंबर से ऑपरेशनों को टाला जा रहा है। हर दिन ऑपरेशन कम हो रहे हैं। गुरुवार को रेजीडेंट के कार्य बहिष्कार करने से अब ऑपरेशन 10 फीसदी भी नहीं हो पाएंगे। वहीं रोज भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी 60 फीसदी कमी आ गई है।
5/6
केस - एक भीनासर निवासी सुखराम मेघवाल मजदूरी का काम करता है। सात नवंबर को वह बीछवाल थाना क्षेत्र में मजदूरी का काम करते समय अडाण पर गिर गया, जिससे उसके कमर में चोट लगी है। दो दिन भर्ती के दौरान उसका कोई इलाज नहीं हुआ। गुरुवार को मजबूरन परिजन उसको डिस्चार्ज करवाकर जयपुर ले गए। केस - दो बंगलानगर निवासी उर्मिला (17) उल्टी-दस्त से पीडि़त थी। दो दिन पीबीएम में भर्ती रही लेकिन सुधार नहीं हुआ। इसके बाद परिजनों ने पीबीएम से डिस्चार्ज करवाकर शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया और अब वहां से भी डिस्चार्ज करवा कर गुरुवार को जयपुर ले गए।
6/6
पीबीएम 4561 ओपीडी 152 आईपीडी 79 माइनर ऑपरेशन 47 मेजर ऑपरेशन जिला अस्पताल 850 ओपीडी 03 आईपीडी 00 माइनर ऑपरेशन 00 मेजर ऑपरेशन
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.