कुत्तों की होगी नसबंदी, लगेंगे रेबीज के टीके

कुत्तों की होगी नसबंदी, लगेंगे रेबीज के टीके

Nikhil Swami | Updated: 18 Jul 2019, 04:28:29 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

dogs rabbise vaccine नगर निगम क्षेत्र में कुत्तों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने के लिए नसबंदी होगी और उनको रेबीज के टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम ने जयपुर की फर्म से एमओयू किया है।

बीकानेर. नगर निगम क्षेत्र में कुत्तों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने के लिए नसबंदी होगी और उनको रेबीज के टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम ने जयपुर की फर्म से एमओयू किया है।

 

निगम ने फर्म को करमीसर स्थित पंचायत भवन कुत्तों की नसबंदी के लिए उपलब्ध करवाया है। फर्म ही कुत्ते पकडेग़ी और नसबंदी के बाद पकडऩे वाले स्थान पर ही छोडेगी। नर और मादा कुत्तों की नसबंदी की जाएगी।

 

निगम आयुक्त ने बताया कि एमओयू के अनुसार जिन कुत्तों की नसबंदी की जाएगी, उनके कान पर टैग भी लगाया जाएगा। एमआेयू के तहत निगम फर्म को कुत्ते पकडऩे का वाहन और नसबंदी के लिए स्थान उपलब्ध करवाएगा। निगम ने फर्म से एमओयू करने के साथ कार्यादेश जारी कर दिया है।

 


एक कुत्ते पर ६४८ रुपए होंगे खर्च
नगर निगम प्रत्येक कुत्ते की नसबंदी पर ६४८ रुपए खर्च करेगा। फर्म कुत्ते के बंध्याकरण व टीकाकरण के दौरान कुत्तों की देखभाल करेगी और साफ पानी व पौष्टिक भोजन की भी व्यवस्था करेगी।

 


एक माह तक सुरक्षित रहेंगे जननांग
नसबंदी ऑपरेशन के दौरान निकाले गए जननांगों को एक माह तक सुरक्षित रखना होगा। एमओयू के अनुसार नसबंदी कार्य का प्रमाणीकरण एवं भुगतान होने के बाद बायोवेस्ट संस्था को सुपुर्द कर इनका निस्तारण करवाया जाएगा।

 


जल्द शुरू होगी कुत्तों की नसबंदी
कुत्तों की नसबंदी का कार्य जल्ज शुरू होगा। निगम की ओर से फर्म को करमीसर स्थित पंचायत भवन उपलब्ध करवाया गया है। नसबंदी होने से लगातार बढ़ रही कुत्तों की संख्या पर अंकुश लगेगा।
प्रदीप के गवांडे, आयुक्त, नगर निगम बीकानेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned