scriptdoubtful agricultural land | Robert Vadra ; संदिग्ध कृषि भूमि, जिसे रॉबर्ट वाड्रा मामले से जोड़ा | Patrika News

Robert Vadra ; संदिग्ध कृषि भूमि, जिसे रॉबर्ट वाड्रा मामले से जोड़ा

महाजन उपतहसील में फर्जीवाड़ा: जमीनों की खरीद-फरोख्त में भारी गड़बडिय़ां, एसीबी करेगी जांच

शासन सचिव, राजस्व विभाग व जिला कलक्टर से मांगी अनुमति, कृषि भूमि की लोकेशन बदलने व रोक लगी जमीनों की फर्जी तरीके से रजिस्ट्री का मामला

रतनीसर की रोही में सुरजाराम के नाम से संदिग्ध कृषि भूमि थी जिसे रॉबर्ट वाड्रा मामले से जोड़कर सीबीआइ जैरकार बताया था

बीकानेर

Updated: March 05, 2022 06:13:28 pm

लूणाराम वर्मा
महाजन. राजमार्ग के किनारे स्थित अनुसूचित जाति की कृषि भूमि को सड़क से दूर करने व दबंग काश्तकारों की भूमि राजमार्ग के किनारे अंकित कर करोड़ों की बना देने के कारनामों सहित रॉबर्ट वाड्रा मामले में ईडी व सीबीआइ द्वारा रोक लगाई कृषि भूमि की नियमों को ताक में रखकर सरेआम रजिस्ट्री होने के मामले महाजन उपतहसील कार्यालय में उजागर होने के बाद अब इन मामलों की गहनता से जांच करने के लिए एसीबी ने कार्रवाई शुरू की है। एसीबी के महानिदेशक ने इस मामले में जांच के लिए प्रमुख शासन सचिव, निबंधक राजस्व मंडल अजमेर व बीकानेर जिला कलक्टर से अनुमति मांगी है।
संदिग्ध कृषि भूमि, जिसे रॉबर्ट वाड्रा मामले से जोड़ा
Robert Vadra ; संदिग्ध कृषि भूमि, जिसे रॉबर्ट वाड्रा मामले से जोड़ा

गौरतलब है कि महाजन उपतहसील कार्यालय में जमीनों की खरीद-फरोख्त में भारी गड़बडिय़ां हो रही है। कृषि भूमि खसरों में होने के कारण दबंग काश्तकार पटवारियों व अधिकारियों से साठगांठ कर अनुसूचित जाति व गरीब किसानों की राजमार्ग पर स्थित बेशकीमती जमीनों को सड़क से दूर करवाकर अपनी जमीनों को सड़क पर जमा रहे है।
जयपुर में एडवोकेट गोपालङ्क्षसह सोलंकी ने यह मामला उठाते हुए गत माह एसीबी में मुकदमा दर्ज करवाने के लिए परिवाद दिया था। इस परिवाद में दिए साक्ष्यों के आधार पर एसीबी ने मामले को गंभीर माना व गहनता से जांच की आवश्यकता बताते हुए अनुमति मांगी है। शीघ्र ही अनुमति मिलने के बाद कार्रवाई शुरू होगी।

इन्हें बनाया है आरोपी
एडवोकेट सोलंकी ने लूणकरनसर के तत्कालीन उपखण्ड अधिकारी भागीरथ साख, तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा, महाजन नायब तहसीलदार महावीर प्रसाद मीणा, बालादेसर हल्का पटवारी अशोक कुमार सहित महाजन पटवारी व प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से अपराध में शामिल अन्य के खिलाफ जयपुर में स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक को परिवाद भेजा था। परिवाद के अनुसार आरोपियों ने भूमाफिया के साथ मिलीभगत कर राजमार्ग से दूर सस्ती खरीदी जमीनों को राजमार्ग पर देकर बेशकीमती बनाया है।
इनकी जमीन स्थानांतरित
सोलंकी ने लिखा है कि राजमार्ग पर अनुसूचित जाति की महिला गंगारानी पत्नी रामनिवास के नाम से कृषि भूमि थी जिसे षडय़ंत्रपूवर्क राजमार्ग से दूर स्थानांतरित कर सड़क किनारे एक दबंग काश्तकार की जमीन को मोटी राशि लेकर स्थापित कर दिया है।
इसी प्रकार ग्राम रतनीसर की रोही में सुरजाराम के नाम से संदिग्ध कृषि भूमि थी जिसे रॉबर्ट वाड्रा मामले से जोड़कर सीबीआइ जैरकार बताया गया था। उसकी भी फर्जी दस्तावेजों से रजिस्ट्री करवा दी। ऐसा ही एक मामला राणीसर की रोही में सामने आया है जिसमें वाड्रा मामले से जुड़ी 50 बीघा भूमि का फर्जी मुख्त्यारनामा तैयार कर दलालों ने अधिकारियों से सांठगांठ कर रजिस्ट्री करवा दी। परिवाद के अनुसार उक्त अधिकारियों व कर्मचारियों ने राजमार्ग पर स्थित कृषि भूमियों के अलावा आवासीय व वाणिज्य भूमियों के मामले में भी गड़बड़ी कर धांधली की है एवं स्टाप ड्यूटी भी लाखों में चुराई है।
चक प्लान में भी बदल दी जमीनों की लोकेशन
ऐसा ही मामला रामबाग माइनर से जुड़े खेतों में भी सामने आया है। किसानों ने बताया कि हाल ही लागू किए गए चक प्लान में हल्का पटवारी व अन्य अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरतने से चक 3 आरबीएम के किसानों की भूमि की लोकेशन ही बदल गई है। कई किसानों के खेतों में बनी डिग्गियां, कुण्ड, मकान आदि दूसरे किसानों के खेतों में चले गए है। जिससे किसान भारी परेशानी में है।
उपखण्ड अधिकारी के संज्ञान में भी लाया गया मामला महाजन उप तहसील कार्यालय में दलालों की दखल से हो रही भारी गड़बड़ी व आम आदमी की सुनवाई नहीं होने के मामले को लेेकर 10 फरवरी को शिवरतन शर्मा के नेतृत्व में भारतीय किसान संघ ने उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार को ज्ञापन देकर जांच करवाने, मिलीभगत करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करने व व्यवस्था में सुधार की मांग की थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.