script

‘नशे से होता है जीवन का नाशÓ

locationबीकानेरPublished: Mar 24, 2019 12:25:55 pm

जीवन क्षणों से बना है तथा एक-एक क्षण जीवन को परिवर्तित कर पूर्ण बनाता है। ऐसे ही उद्गारों से आचार्यश्री तुलसी ने हमेशा प्रेरित किया। नैतिकता का शक्तिपीठ में आकर उन्हें परिवार सा माहौल व आध्यात्मिक ऊर्जा प्राप्त हुई। ये विचार नैतिकता का शक्तिपीठ परिसर में शनिवार को आचार्यश्री तुलसी की मासिक पुण्यतिथि पर अणुव्रत दर्शन एवं नशा मुक्ति विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता डॉ. चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली ने कही। शासनश्री मुनि मणिलालजी स्वामी ने कहा कि व्रत के पोषक भगवान महावीर थे।

Drunk is the destruction of life'

‘नशे से होता है जीवन का नाशÓ

गंगाशहर. जीवन क्षणों से बना है तथा एक-एक क्षण जीवन को परिवर्तित कर पूर्ण बनाता है। ऐसे ही उद्गारों से आचार्यश्री तुलसी ने हमेशा प्रेरित किया। नैतिकता का शक्तिपीठ में आकर उन्हें परिवार सा माहौल व आध्यात्मिक ऊर्जा प्राप्त हुई। ये विचार नैतिकता का शक्तिपीठ परिसर में शनिवार को आचार्यश्री तुलसी की मासिक पुण्यतिथि पर अणुव्रत दर्शन एवं नशा मुक्ति विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता डॉ. चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली ने कही। शासनश्री मुनि मणिलालजी स्वामी ने कहा कि व्रत के पोषक भगवान महावीर थे।
उन्होंने व्यक्ति को हमेशा संयमित जीवन जीने के लिए प्रेरित किया। आचार्यश्री तुलसी के द्वारा दिए गए अणुव्रत के नियमों के माध्यम से व्यक्ति स्वयं को सुधार सकता है। मुनिश्री कुशलकुमार ने कहा कि मनुष्य को जीवन में अच्छी आदतों को ग्रहण करना चाहिए। उन्होंने शराब शब्द का अर्थ बताते हुए कहा कि मनुष्य को जीवन में कभी भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। मुनिश्री ने उपस्थित सभी छात्रों को व्यसन मुक्त रहने का संकल्प दिलाया। इससे पूर्व विषय प्रवर्तन आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़ ने किया। रोटरी क्लब मरूधरा के अध्यक्ष पुनीत हर्ष ने कहा कि अपराध का मुख्य कारण ही नशा होता है जो देश के लिए भी बहुत ही खतरनाक है। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय को नशा त्यागने के लिए प्रेरित किया। अणुव्रत समिति अध्यक्ष इन्द्रचन्द सेठिया ने कहा कि नशा केवल शरीर को ही नहीं अपितु पूरी संस्कृति को समाप्त करता जा रहा है। इससे पूर्व मुनिश्री मणिलाल स्वामी ने नमस्कार महामंत्र के उच्चारण के साथ संगोष्ठी की शुरूआत की। इसके बाद विद्यानिकेतन स्कूल के विद्यार्थियों ने मंगलाचरण किया। मुख्य अतिथि का परिचय जतन संचेती ने दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो