दुरंतो एक्सप्रेस बीकानेर से 24 को चलेगी

सुविधा : चार माह पहले हुई थी स्वीकृत, बीकोनर तक विस्तार

By: Ramesh Bissa

Published: 18 Feb 2020, 11:15 PM IST

बीकानेर.

दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर बीकानेर वासियों का इंतजार अब खत्म हुआ। रेलवे इस ट्रेन का संचालन २४ फरवरी से बीकानेर स्टेशन से करेगा। इस ट्रेन के विस्तार की स्वीकृति अक्टूबर में आ गई थी, लेकिन यह ट्रेन रैक (डिब्बों) के अभाव में अटकी थी। यह ट्रेन बीकानेर से नई दिल्ली होते हुए सियालदह जाएगी।

बीकानेर को अब दुरंतों का रैक मिल गया है। बीकानेर से पहली बार दुरंतो ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन चलेगी। वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक जितेन्द्र मीणा के अनुसार ट्रेन संख्या १२२५९/६० बीकानेर से दोपहर १२:४५ बजे रवाना होगी और अगले दिन दोपहर १२:४५ बजे सियालदाह पहुंच जाएगी। पहले दिन बीकानेर रेलवे स्टेशन पर केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

यह रहेगा समय और रूट

बीकानेर से रवाना होने के बाद शाम ५:५० बजे रेवाड़ी व ७:२५ बजे नई दिल्ली पहुंचेगी और ७:४० बजे रवना हो जाएगी। दोपहर १२:४५ बजे सियालदाह पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में यह ट्रेन सियालदाह से शाम ६:३० बजे रवाना होगी अगले दिन सुबह ११:३० बजे नई दिल्ली पहुंचेगी, जहां से ११:४५ बजे रवाना होकर दोपहर १:२० बजे रेवाड़ी और शाम ७ बजे बीकानेर पहुंचेगी। यह ट्रेन रतनगढ़, चूरू, सादुलपुर, लुहारू, नई दिल्ली होकर चलेगी। इसमें बीकानेर से दिल्ली के बीच में जिन स्टेशनों का ठहराव है, उनका समय फिलहाल नहीं आया है। सादलुपुर स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव हाल ही दिया गया है।

चार माह बाद पटरी पर

रेलवे बोर्ड ने अक्टूबर में ही सियालदह-नई दिल्ली ट्रेन का बीकानेर तक विस्तार करने की स्वीकृति जारी की थी। उस दौरान इसका शिड्यूल भी जारी हुआ था, लेकिन रैक नहीं आने से यह ट्रेन अटकी हुई थी। अब चार माह बाद यह ट्रेन पटरी पर उतर रही है।

कोलकाता के लिए चौथी ट्रेन

बीकानेर से कोलकाता के बीच यह चौथी ट्रेन यात्रियों को मिलेगी। वर्तमान में एक ट्रेन रोजाना चलती है। इसके अलावा बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस साप्ताहिक, जैसलमेर-हावड़ा साप्ताहिक भी है। दुरंतो एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन बीकानेर से चलेगी। साथ ही दिल्ली तक सफर करने वाले यात्रियों को भी इसका फायदा मिल जाएगा। इस ट्रेन को बीकानेर तक करने के लिए जन प्रतिनिधि व व्यापारी लंबे समय से मांग उठा रहे थे।

Ramesh Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned