script

शीघ्र चलेगी बीकानेर-हावड़ा के बीच दुरंतो ट्रेन

locationबीकानेरPublished: Dec 08, 2019 10:13:39 am

Submitted by:

Nikhil swami

हावड़ा (कोलकाता)के लिए बीकानेर से एक ओर ट्रेन जल्द ही मिलेगी। सियालदह-दिल्ली के बीच में चलने वाली दुरन्तो एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार जल्द ही बीकानेर तक होगा।

शीघ्र चलेगी बीकानेर-हावड़ा के बीच दुरंतो ट्रेन

duranto train

बीकानेर. हावड़ा (कोलकाता)के लिए बीकानेर से एक ओर ट्रेन जल्द ही मिलेगी। सियालदह-दिल्ली के बीच में चलने वाली दुरन्तो एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार जल्द ही बीकानेर तक होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।
साथ ही बीकानेर से सियालदह तक की समय सारणी भी जारी हुई है, लेकिन फिलहाल इसके संचालन को लेकर उत्तर पश्चिमी रेलवे बीकानेर मंडल के पास कोई शेड्यूल नहीं पहुंचा है, मगर माना जा रहा है कि रैक आने पर ही इसका संचालन शुरू हो सकेगा। लंबी दूरी के लिए बीकानेर से भी दुरन्तो ट्रेन चलाई जाने की मांग लंबे समय से जागरूक नागरिक करते आ रहे हैं।
आखिरकार रेलवे बोर्ड ने इसको हरी झंडी दे दी है। इस ट्रेन के चलने के बाद बीकानेर से दिल्ली, हावड़ा जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। यह ट्रेन वर्तमान में सियालदह व दिल्ली के बीच में सप्ताह में चार दिन चलती है।

यह चौथी ट्रेन
कोलकाता में बड़ी संख्या में बीकानेर के प्रवासी रहते है, इस कारण बीकानेर से हावड़ा के बीच चलने वाली ट्रेनों में भीड़ रहती है। बीकानेर से कोलकाता के लिए जोधपुर-हावड़ा रोजाना शाम को चलती है। इसके साथ ही जैसलमेर-हावड़ा सप्ताह में एक दिन गुरुवार को संचालित होती है, इसी तरह बीकानेर-कोलकाता भी सप्ताह में एक दिन गुरुवार रात को संचालित की जाती है। अब नई ट्रेन सप्ताह मे चार दिन चलेगी। यह ट्रेन भी रतनगढ़, चूरू, रेवाड़ी होकर चलेगी।

दिल्ली के लिए राहत
बीकानेर से दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों को भी राहत मिलेगी। दिल्ली से बीकानेर के बीच में रोजाना सुबह शाम ट्रेनें चलती है, इसके अलावा सम्पर्क क्रांति साप्ताहिक ट्रेन चलती है, अब सियालदह स्टेशन तक जाने वाली ट्रेन का बीकानेर तक विस्तार होने पर यहां के लोगों को दिल्ली के लिए सप्ताह में तीन दिन ट्रेन मिलेगी।

लंबित थी मांग
बीकानेर से दुरन्तो ट्रेन चलाए जाने की लंबित मांग थी। रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य, सीनियर सिटीजन फोरम, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य, व्यापार जगत के लोग एक अर्से से दुरन्तों ट्रेन का विस्तार बीकानेर तक करने की मंाग उठाते आ रहे थे।

फिलहाल स्वीकृति मिली है
&यह सही है कि इस ट्रेन की स्वीकृति मिली है, प्रस्ताव भेज रखें थे। फिलहाल किसी तरह की तिथि नहीं आई है। कहा नहीं जा सकता कब से चलेगी।
जितेन्द्र मीणा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर

ट्रेंडिंग वीडियो