script

राजस्थान में यहां अचानक से मौसम ने खाया पलटा, आसमान में छाया धूल का गुब्बार, मौसम विभाग दी ऐसी चेतावनी

locationबीकानेरPublished: May 01, 2019 10:39:08 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

रेत का गुबार उठने के कारण खाजूवाला क्षेत्र में एक बार के लिए अंधेरा छा गया…

dust storm
बीकानेर/खाजूवाला।

बीकानेर जिले के खाजूवाला में अचानक से मौसम ने पलटा खाया जिसके बाद रेत के गुब्बार के कारण अंधेरा छा गया। बीकानेर जिले भर में मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप मंगलवार को खाजूवाला में पाकिस्तानी सीमा की ओर से अचानक से रेत का गुब्बार उठा। रेत का गुबार उठने के कारण खाजूवाला क्षेत्र में एक बार के लिए अंधेरा छा गया। इस तरह से अचानक से बदले मौसम के मिजाज को देखकर किसानों की चिंताएं बढ़ गई, क्योंकि इस वक्त खेतों में किसानों की गेहूं की फसल पकाव पर है और कुछ किसानों की फसलें धान मंडी में बिक्री के लिए खुले मैदान में पड़ी हैं। यदि तेज तूफान आता है तो किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। वहीं मौसम विभाग भी लगातार तेज आंधी तूफान और बारिश की चेतावनी जारी कर रहा है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी
राजस्थान में अगले 48 घंटों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गर्म हवा चलने, धूल भरी आंधी चलने, मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। उधर, पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है। प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्र के कई जिलों में अगले 48 घंटे तक लू और गर्मी से राहत मिलने के कम आसार है। हालांकि बंगाल की खाड़ी में सक्रिय समुद्री तूफान के कारण अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट आ सकती है।
वहीं राजधानी जयपुर में इस सीजन का मंगलवार को सबसे गर्म दिन रहा। राजधानी का दिन का पारा 42.8 डिग्री तक पहुंच गया। झुलसाने वाली गर्मी में और तेजी आने का अंदेशा है। वहीं प्रदेश में मारवाड़ और थार दोनों ही तपने लगे है। एक बार फिर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बन गई है। जोधपुर के फलौदी में 44.8 डिग्री और चूरू में 44.5 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म रहे। अजमेर में दिन का तापमान 41.4 डिग्री के साथ राजधानी से तो कम रहा, लेकिन रात का पारा 30.6 डिग्री के साथ सबसे अधिक चढ़ा।

ट्रेंडिंग वीडियो