सात जिलों ने नहीं दी बंद किए स्कूल फिर खोलने की सूचना

Nikhil Swami | Publish: May, 21 2019 09:55:27 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

प्रारंभिक शिक्षा: 15 जिलों से आई अधूरी सूचना, निदेशालय ने फिर दिए निर्देश

बीकानेर. प्रारंभिक शिक्षा के तहत समन्वित किए गए प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की समीक्षा के लिए सात जिलों से अभी तक सूचना नहीं दी है, जबकि 15 जिलों ने समन्वित स्कूलों की सूचना अधूरी भेजी है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने चार बार स्मरण पत्र व कारण बताओ नोटिस भी दिया, लेकिन निदेशालय के पास अभी तक प्रदेश के सभी जिलों से स्कूलों की सूचना नहीं आई है। अब प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (स्कूल शिक्षा) को पत्र लिखकर इन जिलों से सूचना निदेशालय भेजने के फिर निर्देश दिए हैं।

 

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने सत्र २०१४-१५ से २०१७-१८ तक प्राथमिक शिक्षा के समन्वित किए गए विद्यालयों की समीक्षा के बाद पुन: संचालन के लिए प्रस्ताव निदेशालय भेजने के निर्देश दिए थे। प्रदेश के कई जिलों में पूर्ण सूचना व प्रस्ताव नहीं भेजने पर १४ फरवरी, २५ फरवरी, १९ मार्च को स्मरण पत्र तथा ५ मार्च को मुख जिला शिक्षा अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भी दिए गए। इसके बावजूद समन्वित विद्यालयों को पुन: खोलने की सूचना अभी तक नहीं दी।

 

इन जिलों ने नहीं भेजी सूचना

निदेशालय के आदेश में कहा गया है कि टोंक, करौली, जयपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, जालोर व प्रतापगढ़ ने डीमर्ज विद्यालयों की सूचना नहीं भेजी। उन्होंने कहा कि जिले के ब्लॉक अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी बैठक कर प्रस्ताव निदेशालय में भेजकर जांच कराएं और उसके बाद ही प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

 

इन जिलों से अधूरी सूचना

अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, भरतपुर, अलवर, दौसा, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, जैसलमेर, बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर से डीमर्ज स्कूलों की

 

सूचना के प्रस्ताव निदेशालय में मेल से भेजकर जांच करवाई जा चुकी है, लेकिन इनमें सूचना अधूरी पाई गई है। अब निदेशालय ने संशोधित सूचना शीघ्र भेजने के निर्देश दिए हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned