script

शिक्षा निदेशालय के आदेश, बच्चों से मांगी फीस तो मान्यता निरस्त

locationबीकानेरPublished: Apr 17, 2018 08:41:03 am

बीकानेर के उपनिदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इसकी पालना सुनिश्चित कराने के आदेश जारी कर दिए हैं।

school fees
अब कोई भी संस्था प्रधान या शिक्षक स्कूल की फीस जमा कराने के लिए किसी भी बच्चे पर दवाब नहीं डाल सकेगा। शिक्षा निदेशालय, बीकानेर के उपनिदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इसकी पालना सुनिश्चित कराने के आदेश जारी कर दिए हैं।
सहायक शासन सचिव स्कूल शिक्षा और अन्य संबद्ध संस्थाओं की ओर से 12 फरवरी को जारी पत्र में कहा गया है कि निजी विद्यालयों में फीस जमा नहीं कर पाने वाले बच्चे को स्कूल प्रबंधन की ओर से अन्य बच्चों के सामने प्रताडि़त किया जाता है। कई बार ऐसा होने पर बाल मन पर दुष्प्रभाव पड़ता है और वह हीनभावना से ग्रसित हो जाता है। इसके चलते शिक्षा विभाग ने यह कड़ा कदम उठाया है।
पत्र से भेजनी होगी सूचना
विभाग के अनुसार स्कूल की फीस जमा कराने की बात स्कूल प्रबंधन बच्चों के अभिभावकों के साथ ही कर सकते हैं। साथ ही स्कूल प्रबंधन अभिभावकों को पत्र से ही सूचना भेज सकेगा। इस मामले में यदि किसी भी स्कूल की शिकायत मिलती है तो विभाग स्कूल की मान्यता समाप्त कर सकता है।
कॉपी-किताब भी नहीं बेच सकते
निजी स्कूल की मनमानी और कमीशनबाजी पर रोक के लिए कुछ समय पहले भी विभाग की ओर से आदेश जारी किए गए थे। इसके अनुसार स्कूल प्रबंधन स्कूल परिसर में बच्चों को कॉपी-किताबें, स्कूल ड्रेस, टाई, बेल्ट, मौजे आदि की बिक्री नहीं कर सकेगा। ऐसा करते पाए जाने पर उस स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
परीक्षा में नकल करते छात्र को पकड़ा
महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यायल की एलएलबी द्वितीय वर्ष की परीक्षा चल रही है। सोमवार को ज्ञान विधि पीजी कॉलेज में नकल करते एक छात्र पकड़ा गया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. बीएल बिश्नोई ने इसकी सूचना गंगाशहर पुलिस को दी। पुलिस ने छात्र को गिरफ्तार कर लिया।
एसएचओ सुभाष बिजारणिया ने बताया कि काकड़ा निवासी रामनिवास बिश्नोई एलएलबी द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे रहा था। प्राचार्य ने उसकी तलाशी ली तो उसके पास से पर्चियां मिली। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। इस पर थाने से एएसआई ईश्वरसिंह मौके पर गए। आरोपी छात्र के खिलाफ कॉलेज प्राचार्य की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो