scriptनिदेशालय ने भेजे कम्प्य़ूटर शिक्षकों के प्रस्ताव | education department news | Patrika News

निदेशालय ने भेजे कम्प्य़ूटर शिक्षकों के प्रस्ताव

locationबीकानेरPublished: Feb 27, 2020 12:00:55 pm

Submitted by:

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news – education department news

education department news

निदेशालय ने भेजे कम्प्य़ूटर शिक्षकों के प्रस्ताव

तृतीय श्रेणी के 10985 पदों के प्रस्ताव

सेकेंड ग्रेड के 3616 पद मांगे
बीकानेर.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में कम्प्य़ूटर शिक्षकों के पद स्वीकृत करने के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिए है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि राज्य की 14 हजार 604 में से 10 हजार 985 स्कूलों में कक्षा 9 व 10 में कम्प्य़ूटर विज्ञान विषय पढ़ाने के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पद स्वीकृत करने के प्रस्ताव भेजे गए है जबकि 3616 स्कूलों में कक्षा 9 व 10 में छात्र संख्या 120 से अधिक होने पर उन स्कूलों में कम्प्य़ूटर विज्ञान के वरिष्ठ अध्यापकों के 3616 पद मांगे गए है। वर्तमान में व्याख्याताओ के पदों की आवश्यकता नहीं होने के कारण इन पदों को नहीं मांगा गया है।
तृतीय श्रेणी कम्प्य़ूटर शिक्षकों के सभी पदों पर नियुक्तियां सीधी भर्ती से की जाएगी जबकि वरिष्ठ अध्यापकों व व्याख्याताओं के आधे पद सीधी भर्ती से तो आधे पद पदोन्नति से भरे जाएंगे।

ये होगी योग्यताएं
तृतीय श्रेणी कम्प्य़ूटर शिक्षक व द्वितीय श्रेणी कम्प्य़ूटर शिक्षकों की भर्ती के लिए अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम्प्य़ूटर विज्ञान व सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री, बेचलर इन कम्प्य़ूटर एप्लीकेशन या बीइइन कम्प्य़ूटर विज्ञान व सूचना प्रौद्योगिकी या बीटेक इन इनफार्मेशन टेक्नॉलाजी अथवा बीएससीइन कम्प्य़ूटर साइंस की डिग्री होनी जरूरी होगी।
जबकि व्याख्याता पदों के लिए अभ्यर्थी को कम्प्य़ूटर विज्ञान व इनफार्मेशन टेक्नालॉजी, एमसीए, एमटेक अथवा एम ई इन इनफार्मेशन टेक्नालॉजी में मास्टर डिग्री या समकक्ष होना जरूरी होगा।

विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्तावों पर कार्मिक व वित्त विभाग की मुहर लगेगी। उसके बाद इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो