scriptबालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयास को लगाया पलीता, 250 किलोमीटर दूर बनाया परीक्षा केन्द्र | Patrika News
बीकानेर

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयास को लगाया पलीता, 250 किलोमीटर दूर बनाया परीक्षा केन्द्र

उच्च शिक्षा से वंचित है। इन बालिकाओं व युवतियों को 10वीं पास करने में संस्थान सहयोग कर रही है तथा साथ में उद्यमिता कौशल की तरफ बढ़ावा देने का प्रयास भी कर रही है

बीकानेरJun 28, 2024 / 07:15 pm

Hari

बालिका ​शिक्षा को बढ़ावा देने में मु​श्किल।

दूर परीक्षा केन्द्र होने से परेशानी, ऐसी स्थिति में ये बालिकाएं परीक्षा नहीं दे पाएगी।

क तरफ राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है तथा इसी प्रयासों के तहत लूणकरनसर के उरमूल सेतु संस्थान ने ड्रॉप-आउट बालिकाओं को शिक्षा की मुख्यधारा से 10वीं कक्षा पास करवाने के लिए राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर के माध्यम से परीक्षा फार्म भरवाए गए, लेकिन अब राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर ने इसी प्रयासों को पलीता लगा दिया है। लूणकरनसर ब्लॉक की बालिकाओं का 250 किलोमीटर दूर बज्जू मुख्यालय पर परीक्षा केन्द्र बनाया है। ऐसी स्थिति में ये बालिकाएं परीक्षा नहीं दे पाएगी।
गौरतलब है कि लूणकरनसर की उरमूल सेतु संस्थान की ओर से बीकानेर जिले के लूणकरनसर व पूगल ब्लॉक में 60 प्रगति केन्द्र संचालित किए जा रहे है तथा इनमें 829 बालिकाएं एवं युवतियां अध्ययन से जुड़ी हैं। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत 14 से 29 आयु वर्ग की बालिकाएं व युवतियां जो किन्ही कारणों से 10वीं की परीक्षा पास नहीं कर पाई है और उच्च शिक्षा से वंचित है। इन बालिकाओं व युवतियों को 10वीं पास करने में संस्थान सहयोग कर रही है तथा साथ में उद्यमिता कौशल की तरफ बढ़ावा देने का प्रयास भी कर रही है। प्रगति केन्द्रों पर प्रेरकों के सहयोग से शिक्षार्थी नियमित अध्ययन कर रहे हैं।
150 से 250 किलोमीटर दूर बनाया परीक्षा केन्द्र

ओपन स्टेट बोर्ड से 10वीं की परीक्षा देने वाली 195 में से 174 बालिकाएं लूणकरनसर ब्लॉक के 32 गांवों अलग-अलग गांवों से है। जबकि पूगल ब्लॉक के राजासर भाटियान, महादेववाली व गौरीसर की 21 बालिकाएं है। यहां लूणकरनसर तहसील मुख्यालय पर राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के चार परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। इसके बावजूद 250 किलोमीटर दूर इन बालिकाओं के लिए बज्जू मुख्यालय के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केन्द्र बनाना समझ से परे की बात है।
परीक्षा 2 जुलाई से शुरू होगी

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर की समय सारणी के मुताबिक 24 जून से परीक्षाएं शुरू हो गई है। इसमें 195 में से दर्जनभर बालिकाओं के विज्ञान की परीक्षा 28 जून को है। इसके अलावा अधिकांश बालिकाओं की परीक्षा 2 जुलाई से शुरू होगी। ऐसे में स्टेट ओपन बोर्ड की ओर से परीक्षा केन्द्र नजदीक बनाकर बालिकाओं के 10वीं बोर्ड परीक्षा के सपनों को पूरा किया जा सकता है।

Hindi News/ Bikaner / बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयास को लगाया पलीता, 250 किलोमीटर दूर बनाया परीक्षा केन्द्र

ट्रेंडिंग वीडियो