गंदे पानी को साफ कर पशुचारा उगाने का करेंगे प्रयास

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शनिवार को चांदमल बाग का निरीक्षण कर वहां एकत्रित पानी के निष्कासन के तरीकों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि गंदे पानी को साफ कर इसका उपयोग पशु चारा उगाने के लिए किया जा सकता है।

By: dinesh swami

Published: 30 Dec 2018, 11:30 AM IST

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शनिवार को चांदमल बाग का निरीक्षण कर वहां एकत्रित पानी के निष्कासन के तरीकों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि गंदे पानी को साफ कर इसका उपयोग पशु चारा उगाने के लिए किया जा सकता है। इससे पशु चारे की उपलब्धता होगी, वहीं गंदे पानी की समस्या भी दूर हो सकेगी।

 

गौतम ने कहा कि इसके लिए नगर विकास न्यास तथा आरयूआईडीपी कंसलटेंट से तकमीना बनवाकर कार्य करें। कलक्टर गौतम ने आस-पास के निवासियों और स्वयंसेवी संस्थाओं से इसके समाधान का रास्ता निकालने की बात कही।

 


विभाग रखें सामंजस्य
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी आपस में सामंजस्य स्थापित रखें तथा कार्य का संपादन इस प्रकार से हो कि आमजन को परेशानी नहीं हो। यदि किसी भी विभाग द्वारा कार्य में टालमटोल किया गया अथवा एक-दूसरे को सहयोग नहीं करने के कारण से ड्रेनेज या अन्य कार्य में रुकावट आती है तो संबंधित विभाग के अधिकारी व कार्मिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

उन्होंने प्रतिबंधित पॉलीथिन के उपयोग नहीं करने की हिदायत भी दी। इस अवसर पर आरयूआईडीपी के अभियंता डीके मित्तल, न्यास अभियंता भंवरू खान, निगम के राजस्व अधिकारी जगमोहन हर्ष तथा जयकिशन गहलोत उपस्थित थे।

 

अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारने के दिए निर्देश
नवनियुक्त जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम के तीन दिन पहले पीबीएम अस्पताल का निरीक्षण कर बताई गई कमियों को दूर कराने के लिए शनिवार को पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके बैरवाल ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डॉ. बैरवाल ने पीबीएम अस्पताल की मेडिसिन आपातकालीन, ट्रोमा सेंटर की आपातकालीन एवं लेबर रूम का निरीक्षण किया।

 

इस दौरान आपातकालीन में टूटे बैड को दुरूस्त कराने तथा कई जगह पर सफाई अभाव मिलने पर संबंधित कर्मचारियों को सफाई तुरंत कराने की हिदायत दी। डॉ. बैरवाल ने बताया कि अस्पताल की कई गैलरियों में रोशनी कम थी वहां पर अतिरिक्त बल्ब लगाने को कहा गया है। मेडिसिन व ट्रोमा आपातकालीन एवं लेबर रूम के पास अतिरिक्त सुरक्षा जाब्ता लगाया है।

 

साथ ही इन तीनों स्थानों पर एक-एक पुलिसकर्मी तैनात किया गया है। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्क्त प्राचार्य डॉ. एलए गौरी, पीबीएम सुरक्षा अधिकारी प्रभुसिंह शेखावत भी साथ थे।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned