समन्वय से कार्य कर सभी तैयारियां समय पर कर लें प्रकोष्ठ प्रभारी-मेहता

नगरीय निकाय चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक आयोजित

By: dinesh swami

Updated: 22 Jan 2021, 08:20 PM IST

बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि नगर पालिका चुनाव के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारी आपसी समन्वय से कार्य करते हुए सभी तैयारियां पूरी कर लंे। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन बिना किसी रूकावट के बेहतर तरीके से मतदान पूर्ण हो जाए इसके लिए सभी को प्रशिक्षण दिया गया है और सभी प्रकोष्ठ प्रभारी अपने-अपने कार्यों को अगले 2 दिन में पूरा करते हुए यह सुनिश्चित करें कि मतदान के दिन किसी तरह की परेशानी या व्यवधान नहीं हो। मेहता ने कहा कि सभी मतदान दल निश्चित समय पर पहुंच जाएं तथा पुलिस जाब्ता रहे, इन सब के बंदोबस्त कर लिए जाए।
मेहता शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए निर्वाचन संबंधित समस्त कार्यों का नियमित रूप से सभी प्रकोष्ठ प्रभारी सुपरविजन करते रहे ताकि कहीं भी किसी तरह की कमी दिखे तो उसे दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी का यह प्रयास रहना चाहिए कि मतदाताओं को मतदान के लिए बेहतर सुविधाएं व अच्छा वातावरण उपलब्ध करवाया जा सके। मेहता ने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए तीन एरिया मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं जो कि लगातार भ्रमण करते रहेंगे। मेहता ने मतदान केंद्र पर सभी व्यवस्थाओं तथा मतदान दल प्रशिक्षण व मतदान दल के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान दल के लिए रवाना होने वाले मतदान अधिकारियों को नोखा, देशनोक और श्रीडूंगरगढ़ में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रशिक्षण स्थल पर भी पर्याप्त रोशनी, पेयजल तथा अलग-अलग काउंटर की व्यवस्था बेहतर तरीके से होने चाहिए ताकि मतदान के लिए लगे कार्मिकों को ईवीएम मशीन सहित अन्य सामग्री एकत्रित करने में किसी तरह की परेशानी न हो।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि देशनोक, नोखा और श्रीडूंगरगढ़ निकाय में मतदान के लिए यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि प्रत्येक वार्ड में एक ईवीएम मशीन रिजर्व में रहनी चाहिए ताकि अगर किसी कारणवश कोई तकनीकी खराबी आ जाए तो तुरंत बदला जा सके।
सभी कार्य टाइमलाइन पर होने चाहिए
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नगर पालिका चुनाव के लिए दिशा-निर्देशों की पालना की जाए व सभी कार्य टाइम लाइन के अनुसार पूर्ण हो जाने चाहिए। मतपत्रों की छपाई, ईवीएम मशीन में लगने तथा अन्य सभी सामग्री टाइम पर प्राप्त हो जाए।
27 को होंगे मतदान दल रवाना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 28 जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए 27 जनवरी बुधवार को मतदान दल रवाना होंगे। देशनोक के लिए राजकीय करणी उच्च माध्यमिक विद्यालय, इसी तरह नोखा में मांगीलाल बागड़ी महाविद्यालय से तथा श्री डूंगरगढ़ में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान से मतदान दल रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 29 जनवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा व मतगणना भी तीनों नगर पालिका क्षेत्र में ही होगी। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, जिला कलक्टर (शहर) अरूण प्रकाश शर्मा, अतिरिक्त आयुक्त आबकारी अजीत सिंह राजावत, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, न्यास सचिव नरेंद्र सिंह राजपुरोहित, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, उप महानिरीक्षक पंजीयन ऋषिबाला श्रीमाली सहित सभी प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित थे।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned