scriptआंधी और बारिश से झूलते बिजली के तार बने खतरा | Electric wire | Patrika News

आंधी और बारिश से झूलते बिजली के तार बने खतरा

locationबीकानेरPublished: Apr 22, 2018 12:33:25 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

बेमौसम बारिश और कुछ समय बाद मानसून आने से विद्युत पोल और झूलते तार जान-माल को नुकसान पहुंचा सकते है।

बीकानेर. बेमौसम बारिश और कुछ समय बाद मानसून आने से विद्युत पोल और झूलते तार जान-माल को नुकसान पहुंचा सकते है। इसी के साथ तेज हवाओं और आंधियों का दौर भी शुरू हो गया है। जिसमें झूलते तार आपस में टकराकर किसी हादसे का कारण बन सकते है।
ग्रामीण क्षेत्र में खेतों में पकी फसलों में विद्युत लाइनों से आगजनी की घटनाएं भी लगातार हो रही है। हालांकि इस हालात से निपटने के लिए विद्युत निगम ने ढीले तारों को कसने और लोहे के विद्युत पोल आदि को बदलने का काम भी शुरू किया है।
शुक्रवार को भी सूडसर गांव में झूलते तारों से हादसे की आशंका की सूचना अधीक्षण अभियंता को मिली। इसके बाद निगम की टीम मौके पर पहुंची और 33 केवी के ढीले तारों को दुरुस्त करने के लिए 15 पोल लगाए गए। वहीं देशनोक में भी ढीले तारों की समस्या सामने आई थी, उसके बाद उन तारों को कस दिया गया।
एक हजार स्थान चिहिृत
विद्युत निगम ने ग्रामीण क्षेत्रों में हाई रिस्क पोइंटों का सर्वे शुरू कर दिया है। इसके बाद उक्त स्थानों को चिन्हित कर तारों, विद्युत पोल व ट्रांसफार्मर को दुरुस्त किया जाएगा। बीते साल विद्युत निगम ने जिले में एक हजार से अधिक स्थानों को चिन्हित किया गया है।
शहर में हो चुका काम
शहरी वृत्त में रखरखाव का कार्य किया जा चुका है। आने वाले दिनों में बिजली कंपनी लंबी कटौती बंद करने का दावा कर रही है। साथ ही भीषण गर्मी के दौर में बिजली कटौती नहीं करने की बात कही जा रही है।
शुरू कर दिया रखरखाव
ग्रमाीण क्षेत्रों में विद्युत निगम ने फिर से रखरखाव का कार्य शुरू कर दिया है। इस दौरान विशेष टीमें झूलते तारों को कसेगी। घरों के समीप से गुजर रही हाई टेंशन लाइनों को दुरुस्त करेगी। जिन लाइनों पर पेडों की टहनियां आ गई है, उनकी छंटनी करेगी। ताकि आंधियों और बारिश के मौसम में परेशानी नहीं हो।
टीमों का किया गठन
गांवों में सर्वे का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। जहां से झूलते तारों की शिकायतें सामने आती है, उनका दुरस्त किया जा रहा है। ताकि किसी तरह की अनहोनी
नहीं हो।
हवासिंह, अधीक्षण अभियंता, ग्रामीण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो