पांच घरों में विद्युत चोरी पकड़ी, चार कृषि कनेक्शन काटे

पांच घरों में विद्युत चोरी पकड़ी, चार कृषि कनेक्शन काटे

dinesh swami | Publish: Feb, 15 2018 10:56:00 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

बिजली चोरी करते पाए जाने पर मौके पर जुर्माना लगाया गया। गाढ़वाला गांव में कृषि कुओं का विद्युत कनेक्शन विच्छेद किया।

नापासर. जोधपुर डिस्कॉम की नापासर सब डिवीजऩ के गाढ़वाला के कनिष्ठ अभियंता बन्नेसिंह ने टीम के साथ मिलकर केसरदेसर जाटान गांव में अमराराम, श्यामलाल, हडमानराम, अन्नाराम व धनाराम को बिजली चोरी करते पाए जाने पर मौके पर जुर्माना लगाया गया। गाढ़वाला गांव में जिल्लेे सिंह व चैना देवी के कृषि कुओं का विद्युत कनेक्शन विच्छेद किया।

 

आलोक व उमाराम के घरेलु कनेक्शन काटे। उधर, नापासर कनिष्ठ अभियंता लक्ष्मीचंद सैनी ने तेजरासर गांव में बकाया राशि जमा करवाने के लिए समझाइश की। सहायक अभियंता हरिराम ढाका ने बताया कि जुर्माना राशि समय पर नही जमा करवाने पर विद्युत चोरी निरोधक थाने में इन विद्युत उपभोक्ताअंों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा।

 

अवैध कनेक्शन पर 5 ट्रांसफार्मर जब्त
जोधपुर डिस्कॉम की टीम ने बकाया वसूली अभियान के तहत खेतों में अवैध रूप से बिजली चोरी करने पर पांच ट्रांसफार्मर जब्त किए। अधीक्षण अभियंता हवासिंह ने बताया कि पांचू व कूदसू गांव से एक-एक तथ बज्जू में तीन ट्रांसफार्मर जब्त कर जुर्माना लगाया। उन्होंने बताया कि बिजली चोरी व बकाया राशि के लिए अभियान जारी रहेगा।

 

कम वोल्टेज से जल रही मोटरें
मंडी 465 आरडी. मंडी के आस-पास के क्षेत्र में कृषि कुओं पर कम वोल्टेज की समस्या से किसान बेहाल है तथा किसानों की मोटरें आए दिन जल रही है। इससे सिंचाई व्यवस्था गड़बड़ाने से फसल प्रभावित हो रही है। मंडी के किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहनलाल मांझू ने बताया कि 132 केवी जीएसएस का कार्य धीमी गति से चल रहा है। चार साल बाद भी यह पूर्ण नही हुआ है।

 

सरकार का किसानों के प्रति उदासीनतापूर्ण व्यवहार है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। किसानों की फसल प्रभावित हो रही है। इसके अलावा छह घंटे की बिजली आपूर्ति में ट्रिपिंग हो जाती है तथा बिजली आपूर्ति ठप हो जाती है। किसानों ने शीघ्र 132 जीएसएस को शुरू करने की मांग की है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned