scriptदूर-दराज की ढाणियों को भी रोशन करने के लिए कवायद शुरू | Electricity will reach in village | Patrika News

दूर-दराज की ढाणियों को भी रोशन करने के लिए कवायद शुरू

locationबीकानेरPublished: Oct 31, 2017 12:00:03 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

बिजली से वंचित दूर-दराज की ढाणियों को भी रोशन करने के लिए विद्युत निगम ने कवायद शुरू कर दी है।

Electricity

बिजली

बीकानेर . बिजली से वंचित दूर-दराज की ढाणियों को भी रोशन करने के लिए विद्युत निगम ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिलावृत में अब भी कई गांव-ढाणियों में बिजली नहीं पहुंची। दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली मुहैया कराई जाएगी। इस योजना में उन उपभोक्ताओं को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने इस साल कनेक्शन के लिए आवेदन कर दिए हैं।
उन्हें प्राथमिकता से कनेक्शन दिए जाएंगे। बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली मिलेगी। जानकारी के अनुसार योजना के तहत करीब 2200 आवेदन जमा हुए हैं। इनमें से फिलहाल 1339 उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इसमें श्रीडूंगरगढ़ में 1169 व जसरासर में 170 उपभोक्ता शामिल हैं।
बिजली चोरों पर कार्रवाई भी
एक ओर सरकार की मंशा गांव-ढाणी तक बिजली पहुंचाने की है, वहीं सीएमडी व एमडी स्तर के अधिकारियों ने बिजली छीजत पर अंकुश लगाने के लिए सख्त रवैया अपना लिया है। स्थानीय अधिकारी बिजली चोरी, छीजत को रोकने के प्रयास में जुटे हैं। इसके लिए विजिलेंस टीमें कार्रवाई कर रही हैं। अवैध रूप से बिजली का उपयोग करने वालों के ट्रांसफार्मर उतारे जा रहे हैं।
बकाया की वसूली
जिन उपभोक्ताओं के बिजली के बिल बकाया हैं, निगम उनसे वसूली भी कर रहा है। बकाया जमा नहीं कराने पर कनेक्शन काटे जाएंगे।

मिलेगी उपभोक्ताओं को राहत
दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत काश्तकारों को घरेलू बिजली मिलेगी। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। इसके तहत कनेक्शन दिए जा रहे हैं। साथ ही विजिलेंस और बकाया वसूली का काम भी चल रहा है।
हवाङ्क्षसह, अधीक्षण अभियंता
अवैध शराब बिक्री पर लगे रोक

बीकानेर. श्रीकोलायत की ग्राम पंचायत बांगड़सर में अवैध शराब की बिक्री रुकवाने की मांग पंचायत समिति सदस्य शूरवीर ङ्क्षसह भाटी ने की है। इस संबंध में भाटी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया है कि गांव में जगह-जगह पर धड़ल्ले से अवैध रूप से शराब बिक रही है। ढाणियों के समीप शराब बिक्री होने ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ती है। प्रतिनिधि मंडल में नरपतसिंह, कालूसिंह, मजीद खान, भंवरङ्क्षसह आदि शामिल थे।

ट्रेंडिंग वीडियो