scriptजगह-जगह हादसों को बुलावा दे रहे है विद्युत ट्रांसफार्मर | Electro Transformers are calling the places in place | Patrika News

जगह-जगह हादसों को बुलावा दे रहे है विद्युत ट्रांसफार्मर

locationबीकानेरPublished: Dec 03, 2017 01:30:08 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

बिजली के ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट में 15 लोगों की मौत के बावजूद विद्युत निगम ने सबक नहीं लिया है।

Power corporation

विद्युत ट्रांसफार्मर

चेतराम ज्याणी/लूणकरनसर. करीब एक महीने पहले जयपुर के शाहपुरा के गांव खातोलाई में बिजली के ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट में 15 लोगों की मौत के बावजूद विद्युत निगम ने सबक नहीं लिया है। विद्युत निगम की अनदेखी व लापरवाही के चलते उपखण्ड क्षेत्र में लूणकरनसर कस्बे समेत गांवों में भी जगह-जगह भीड़ वाले स्थानों पर बिना किसी सुरक्षा के लगे ऐसे ट्रांसफार्मर हादसे को खुला बुलावा दे रहे है। ऐसी स्थिति में जरा सी भी चूक जानलेवा हो सकती है।
गौरतलब है कि लूणकरनसर के ग्राम रामबाग में विद्युत निगम के अधिकारियों व कार्मिकों की लापरवाही के चलते राजकीय माध्यमिक विद्यालय के मुहाने पर लगे ट्रांसफार्मर से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसको लेकर ग्रामीणों द्वारा कई बार अधिकारियों को अवगत करवाने के बावजूद सुनवाई नहीं होने से रोष व्याप्त है। निगम की लापरवाही के चलते सुरक्षा के लिए ना तो तारबंदी है तथा ना ही चारदिवारी कर रखी है। ऐसे स्थिति में छोटे बच्चे नीचे से गुजरते है।
ऐसे ही हालात लूणकरनसर कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के मुख्य प्रवेशद्वार के समीप लगे ट्रांसफार्मर से बने है। यहां बिजली के तारों में कई बार टकराने से चिंगारी भी निकलती है। शाला की कक्षा-कक्षों की दीवार से सटकर लगे ट्रांसफार्मर से हर समय हादसे के भय से शिक्षिकाओं व छात्राओं में भी भय का माहौल रहा है।
इसके अलावा कस्बे समेत गांवों में भी दर्जनों की तादाद में लगे ट्रांसफार्मर सुरक्षा की दृष्टि से सही जगहों पर नहीं लगे हुए है। ऐसी स्थिति में विभाग को हादसों की पुनरावृति को रोकने के लिए सतर्क होकर काम करने की जरूरत है।
निगम नहीं कर रहा सुनवाई
गांव के विद्यालय के मुख्य प्रवेशद्वार पर लगे ट्रांसफार्मर के पास से रोजाना स्कूली बच्चे गुजरते है। बरसाती दिनों में करंट हादसे की संभावना रहती है। निगम को अवगत करवाने पर भी सुनवाई नहीं की गई।
रणजीतसिंह, जागरूक युवा, रामबाग, लूणकरनसर
ट्रांसफार्मर से हर समय हादसे की आशंका
लूणकरनसर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रवेशद्वार पर लगे ट्रांसफार्मर से हादसे की संभावना रहती है। कई बार तारों के टकराने से जलते रहते है व चिंगारी उछलती है। ऐसे में हादसा हो सकता है।
विनोद चौपड़ा, उपाध्यक्ष व्यापार मण्डल लूणकरनसर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो