script12 साल से चल रहे एलीवेटेड रोड प्रोजेक्ट पर अब सरकार का ये फैसला | elevated road project | Patrika News

12 साल से चल रहे एलीवेटेड रोड प्रोजेक्ट पर अब सरकार का ये फैसला

locationबीकानेरPublished: Jul 20, 2018 07:58:04 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

शहर में 12 साल से चल रहे एलीवेटेड रोड परियोजना का कार्य अब जल्द शुरू होने की उम्मीद जागी है।

बीकानेर. शहर में 12 साल से चल रहे एलीवेटेड रोड परियोजना का कार्य अब जल्द शुरू होने की उम्मीद जागी है। साथ ही शिलान्यास तक सीमित रहा आम्बेडकर भवन भी अब आकार ले सकता है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को बीकानेर में एलीवेटेड रोड परियोजना का काम जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आम्बेडकर भवन का निर्माण कार्य शुरू करने को भी कहा है।
साथ ही निकायों में आम्बेडकर भवन तथा आधुनिक शौचालय निर्माण एवं श्मशानघाट आदि विकास कार्य शीघ्र पूरा करने को कहा है।सीएमओ के अनुसार राजे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बजट में घोषित शहरी क्षेत्र की सड़़कों के निर्माण कार्यों में देरी नहीं की जाए।
उन्होंने ग्रामीण गौरवपथ और मिसिंग लिंक सड़कों के कार्यों की प्रगति पर संतोष जाहिर किया। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से बनाए जा रहे मॉडल स्कूलों, तहसील कार्यालय, खेल संस्थान और स्वास्थ्य संस्थान के भवनों के निर्माण कार्यों, मंदिर जीर्णोद्धार और वाहन प्रशिक्षण टैंक के निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में भी चर्चा हुई।
एलीवेटेड रोड के ये हुए प्रयास

बीकानेर. रेलवे फाटकों की समस्या से शहरवासी दशकों से परेशान हैं। कोटगेट और सांखला रेल फाटकों की समस्या के समाधान के लिए बारह साल से एलीवेटेड रोड निर्माण के प्रयास चल रहे हैं। सार्दुल सिंह सर्किल से स्टेशन रोड तक इसका मार्ग प्रस्तावित है।
वर्ष २००६ में इसकी प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन योजना सिरे नहीं चढ़ी। उस समय आरयूआईडीपी की ओर से इसका टू लेन निर्माण किया जाना प्रस्तावित था।
बाद में एनएचएआई ने निर्माण की प्रक्रिया फिर शुरू की और इसे थ्री लेन प्रस्तावित किया है। एनएचएआई ने प्रस्तावित मार्ग के दोनों ओर प्रभावित होने वाले १६४ स्ट्रक्चर चिह्नित किए। भूमि अवाप्ति के लिए गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया गया। रोड की लम्बाई लगभग १.३ किमी है। एनएचएआई ने इसके निर्माण के लिए भूमि की मजबूती परखने के लिए मिट्टी की जांच का काम शुरू किया है।
करणी नगर में बनेगा भवन
बीकानेर. नगर विकास न्यास की ओर से करणी नगर में तीन करोड़ रुपए की लागत से डॉ. भीमराव आम्बेडकर सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जा रहा है। इस भवन का इसी साल १४ अप्रेल को शिलान्यास होने के बाद अब निर्माण कार्य शुरू हुआ है। यह भवन ११८ गुणा २३५ फीट क्षेत्र में बनेगा। इसके नौ माह में बनकर तैयार होने की संभावना है।
इस भवन में १०६ गुणा १३० फीट का एक गार्डन बनेगा। शेष भूमि पर वातानुकूलित दो मंजिला भवन होगा। इसमें हॉल, कमरे, डायनिंग हॉल, ओपन डोरमेट्री, किचन, कार्यालय कक्ष आदि होंगे। न्यास अधिकारियों के अनुसार इस भवन में २१३ लाख रुपए का सिविल कार्य, ५२ लाख रुपए का विद्युत कार्य और शेष राशि पार्क निर्माण पर खर्च होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो