अधिकारियों की खुली नींद, अतिक्रमण स्थलों का लिया जायजा

Anushree Joshi

Publish: Dec, 07 2017 12:44:04 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
अधिकारियों की खुली नींद, अतिक्रमण स्थलों का लिया जायजा

मण्डी विकास समिति के पटवारी ने अतिक्रमण स्थल का जायजा लिया व कई अतिक्रमण चिह्नित किए।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित बीकानेर मण्डी विकास समिति की बेशकीमती जमीन पर हो रहे कब्जों को लेकर प्रशासन हरकत में आ गया है। बुधवार को मण्डी विकास समिति के पटवारी ने अतिक्रमण स्थल का जायजा लिया व कई अतिक्रमण चिह्नित किए।

 

'राजस्थान पत्रिका' ने बुधवार को समाचार प्रकाशित कर मण्डी की जमीन पर अतिक्रमण होने का मामला उजागर किया था। इसके बाद जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने संज्ञान लेते हुए बीकानेर मण्डी विकास समिति के कार्यवाहक सचिव वाईके सिंह को अतिक्रमण के मामले में मौका स्थिति देखकर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके बाद मण्डी समिति के सचिव सिंह ने मण्डी के पटवारी रामनिवास सियाग को मौके पर भेजा।

 

आज पेश करेंगे रिपोर्ट
लूणकरनसर पहुंचे पटवारी ने राजमार्ग-१५ पर सड़क व रेलवे स्टेशन के बीच की जगह के निरीक्षण में दर्जनों अतिक्रमण पाए तथा जमीन को समतल कर मिट्टी व मलबे से भराई करना भी पाया। लूणकरनसर उपखण्ड अधिकारी डॉ. रतन कुमार स्वामी ने अतिक्रमण के मामले को लेकर मण्डी समिति प्रशासन को अवगत करवाकर उचित कार्रवाई करने के लिए। उधर, अतिक्रमण के मामले को लेकर मण्डी समिति द्वारा गुरुवार को जिला कलक्टर के समक्ष पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

 

पुख्ता कार्रवाई जरूरी
कस्बे में बीकानेर मण्डी विकास समिति की बेशकीमती जमीन पर लगातार कब्जे हो रहे है। पक्के व कच्चे अतिक्रमणों के बावजूद मण्डी प्रशासन व जिला प्रशासन आंख मूंदे बैठा है। प्रशासन व कानून के भय से बेखौफ भूमाफिया इस जमीन पर नजर लगाए हुए है। सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों से मिल रहे संरक्षण के चलते मण्डी की जमीन को अवैध कब्जों से मुक्त करने के लिए महज निरीक्षण की नहीं, बल्कि कठोर एवं पुख्ता कार्रवाई की जरूरत होगी।

 

दो दिन मूंगफली की खरीद नहीं
बारदाने के अभाव में दो दिन तक समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद नहीं होगी। बीकानेर कोलायत तहसील क्रय-विक्रय सहकारी समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि 12 बीघा जमीन में चल रही समर्थन मूल्य खरीद प्रक्रिया 7 व 8 दिसम्बर को बाधित रहेगी। एेसे में किसान दो दिन तक मूंगफली खरीद केन्द्र पर नहीं लाएं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned