नालों पर सरकारी अतिक्रमण, अब सफाई करने में आ रही दिक्कत

नालों के ऊपर बना रखे है पार्क, सडक़ें और मिनी प्लांट

By: Vimal

Updated: 15 Jun 2021, 08:05 PM IST

बीकानेर. नालों के ऊपर अथवा कैचमेंट एरिया में अतिक्रमण करना शहर में आम बात बनी हुई है। इन अतिक्रमणों के कारण नालों की न पूरी सफाई हो पा रही है और ना ही उनकी सही तरीखे से देखभाल हो रही है। जिन सरकारी विभागों का जिम्मा नालों के ऊपर होने वाले अतिक्रमणों को रोकना व हटाना है, अगर वे ही नालों के ऊपर अतिक्रमण करना शुरू कर दे, तो आमजन किसे फरियाद करेंगे। शहर में नालों के ऊपर कई सरकारी विभागों ने अतिक्रमण कर लिए है अथवा विभागों के सहमति से अतिक्रमण हो चुके है। इन अतिक्रमणों के चलते इन नालों की न पूरी सफाई हो पा रही है और ना ही आने वाले समय में इन नालों की अच्छी तरह से देखभाल हो पाएगी।

 

नाले के ऊपर गांधी कॉर्नर
नगर विकास न्यास सर्किट हाउस के पास नाले के ऊपर गांधी कॉर्नर का निर्माण करवा चुका है। 4.43 लाख रुपए की लागत से बनाए गए इस गांधी कॉर्नर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा भी स्थापित होगी। पिछले दिनो जिला कलक्टर ने इस गांधी कॉर्नर का निरीक्षण किया था। यहां महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों से संबंधित पुस्तकें उपलब्ध होगी। गांधी कॉर्नर में पुस्तकें पढऩे के लिए नाले के ऊपर बेंच लगाई जाएगी। गांधाी कॉर्नर में स्लोगन भी लिखे जाएंगे। पब्लिक पार्क के बाहर जहां नेकी की दीवार बनी हुई थी, उसके ठीक सामने नाले के ऊपर गांधी कॉर्नर का निर्माण करवाया गया है।

 

सफाई में बाधा
सर्किट हाउस के पास राजविलास कॉलोनी क्षेत्र में नाले के ऊपर पार्क ही बना दिया गया। नगर विकास न्यास के अधिकार क्षेत्र के इस नाले के ऊपर पार्क बनने से अब इस नाले की उचित तरीके से सफाई होनी मुश्किल बनी हुई है। हालांकि पार्क की वर्तमान में स्थिति बदहाल है। दीवारे टूट चुकी है। कई स्थानों पर दीवारे जर्जर स्थिति में है। कचरा व झाडिय़ा उग आई है।

 

बनाया मिनी फिल्टर प्लांट
रानी बाजार रेलवे फाटक के पास रेलवे ने नाले के ऊपर पानी की सफाई के लिए मिनी फिल्टर बना दिया है। इस प्लांट का काम लगभग पूरा हो चुका है। निकट भविष्य में अगर कभी इस नाले की सफाई की जरुरत पड़ी तो सफाई कार्य मुश्किल हो जाएगा। यह नाला रेलवे परिसर से होते हुए आगे शिशु अस्पताल की ओर से आ रहे नाले से मिलता है।

 

कई जगह सीसी सडक़ का निर्माण
शहर में जगह-जगह नालों के ऊपर सीसी सडक़ों का निर्माण हो चुका है। सरकारी विभागों की ओर से नालों के ऊपर सडक़े बनवाई गई है। सडक़े बन जाने से अब नालों की समुचित सफाई नहीं हो पा रही है। नालों के ऊपर स्थायी सडक़ों के बन जाने से नालो के कैचमेंट एरिया में अन्य प्रकार के निर्माण कार्य हो चुके है। इससे नालो की सफाई के लिए मशीन तक नहीं जा पा रही है। यहीं नहीं अधिकतर नालों के ऊपर अथवा कैचमेंट एरिया में आवासीय और व्यवसायिक निर्माण हो चुके है।

Show More
Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned