गोचर भूमि पर अतिक्रमण, कार्रवाई में हो रही ढिलाई

गंगाशहर गोचर भूमि पर अतिक्रमण एवं खनन माफिया के अवैध खनन करने की रिपोर्ट पटवारी ने तहसीलदार को पेश की है।

By: dinesh swami

Published: 13 Mar 2018, 02:34 PM IST

बीकानेर . गंगाशहर गोचर भूमि पर अतिक्रमण एवं खनन माफिया के अवैध खनन करने की रिपोर्ट पटवारी ने तहसीलदार को पेश की है। इसमें कहा गया है कि सुजानदेसर की गोचर भूमि में कुछ लोगों ने पट्टिया लगा, बाड़े और कच्ची झोपडिय़ा बनाकर अतिक्रमण कर लिया है। ऐसे कई अतिक्रमण साल २००८ में हटाए गए, लेकिन अतिक्रमी फिर काबिज हो गए। इसमें प्रशासन का सहयोग वांछित है। यह रिपोर्ट उचित कार्रवाई के लिए ८ फरवरी को प्रस्तुत की गई है।

 

श्रीकृष्ण गो संवद्र्धन समिति (गोचर भूमि) गंगाशहर के प्रयास से लोगों ने पहले अतिक्रमण की जमीन वापस गोचर के लिए छोड़ दी थी। अब भी सात-आठ बीघा जमीन पर १५-१६ कब्जे बताए जा रहे हैं। इधर, जिला कलक्टर (सतर्कता) की ओर से उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार (राजस्व), पुलिस अधीक्षक एवं

 

खनि अभियंता को गंगाशहर गोचर भूमि पर अतिक्रमण एवं खनन माफिया को मिट्टी खोदने से रोकने को विभागीय कार्रवाई के लिए लिखा गया है। इसमें सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई कर रिपोर्ट सतर्कता विभाग को भेजने का निर्देश दिया गया है। इसकी प्रति श्रीकृष्ण गौ संवद्र्धन समिति (गोचर भूमि) गंगाशहर के अध्यक्ष बंशी लाल तंवर को भेजी गई है।

 

प्रशासन की अनदेखी
पटवारी ने तहसीलदार को मौके की स्थिति की रिपोर्ट पेश कर दी है। इससे पहले भी वास्तविक स्थिति तहसीलदार के समक्ष रखी गई। जिला कलक्टर (सतर्कता) ने सम्बन्धित अधिकारियों एवं विभागों को कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके बावजूद तहसीलदार के स्तर पर टालमटोल की जा रहा है। विभागीय निर्देशों की पालना नहीं की जा रही है।
बंशीलाल तंवर, अध्यक्ष, श्रीकृष्ण गोसंवद्र्धन समिति (गोचर भूमि) गंगाशहर

 

 

कुम्हार समाज का सामूहिक विवाह 18 को

बीकानेर. श्रीकुम्हार महासभा के तत्वावधान में कुम्हार समाज का सामूहिक विवाह समारोह 18 मार्च को घड़सीसर रोड पर आयोजित किया जाएगा। समारोह को लेकर सोमवार को बैठक रखी गई। इसमें महासभा के सदस्यों को अलग-अलग जिम्मेवारियां सौंपी गई। साथ ही निमंत्रण पत्र का वितरण किया गया। रामलाल लखेसर, बद्री जाजपुरा, लक्ष्मीनारायण गेधर आदि भागीदारी निभा रहे हैं।

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned