scriptअधिशासी अधिकारी गए 15 दिन के मेडिकल अवकाश पर, मानसून पूर्व कैसे होगी नालों की सफाई | Patrika News
बीकानेर

अधिशासी अधिकारी गए 15 दिन के मेडिकल अवकाश पर, मानसून पूर्व कैसे होगी नालों की सफाई

शहर की सफाई का टेंडर नए अधिशासी अधिकारी को चार्ज देने तक या विश्नोई के अवकाश से लौट आने तक फिर से अधरझूल में लटक गया

बीकानेरJul 04, 2024 / 12:43 am

Hari

श्रीडूंगरगढ़. नगरपालिका भवन।

श्रीडूंगरगढ़ नगरपालिका में टेंडर नहीं होने से अटका सफाई कार्य।

नगरपालिका की कार्यशैली पर लगातार सवाल खड़े हो रहे है। श्रीडूंगरगढ़ कस्बे में मानसून से पूर्व चैम्बर, भूमिगत नाले, जोहड़ आदि की सफाई अभी तक नहीं हुई तथा नालियां कीचड़ व गंदगी से अटा पड़ी है। जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते आचार संहिता हटने के एक माह बीत जाने के बाद भी सफाई ठेका नहीं हो पाया। जब टेंडर बन कर तैयार हुए, तो अतिरिक्त कार्यभार वाले अधिशासी अधिकारी संदीप विश्नोई 3 जुलाई से 15 दिन के मेडिकल अवकाश पर चले गए है। ऐसे में शहर की सफाई का टेंडर नए अधिशासी अधिकारी को चार्ज देने तक या विश्नोई के अवकाश से लौट आने तक फिर से अधरझूल में लटक गया है।
मानसून मंडरा रहा, सफाई व्यवस्था बेहाल

नगरपालिका में 60 स्थाई सफाई कार्मिक है, लेकिन शहर के क्षेत्रफल के मद्देनजर यह काफी कम है। ऐसे में शहर के चार में से तीन मोहल्लों व बाजार के अधिकांश हिस्से की सफाई ठेके के माध्यम से ही होती है। इनके अलावा कचरा संग्रहण ट्रैक्टर, चैम्बर, नाले सफाई आदि कार्य भी ठेकों पर ही होते हैं। ये सभी काम अब अटक गए हैं। दूसरी ओर आगामी तीन दिनों तक क्षेत्र में बारिश का अंदेशा है, लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते मानसूनी बारिश के दौरान शहर के हाल बदहाल होना लगभग तय हो गया है।
चार इंजन की सरकार, लेकिन स्थाई ईओ का इंतजार

कस्बे में डबल नहीं चार इंजन की सरकार है। प्रधानमंत्री से लेकर सांसद, विधायक व चेयरमैन भी भाजपा के है। साथ ही अधिकतर वार्डों में पार्षद भी भाजपा के है। वहां तो पांच इंजन की सरकार है। इसके बावजूद कस्बे की नगरपालिका को लंबे समय से स्थाई अधिशासी अधिकारी का इंतजार है। पालिका में स्थाई अधिशासी अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने के कारण शहरवासियों के रोजमर्रा के कार्य भी अटके हैं। अब पालिका का मुख्य कार्य सफाई व्यवस्था का कार्य लटक गया है।
वैकल्पिक इंतजाम के प्रयास

सफाई टेंडर तैयार है, लेकिन ठेका अधिशासी अधिकारी के अभाव में नहीं हो पा रहा है। अधिशासी अधिकारी आने के बाद ही आगे की कार्रवाई हो सकेगी। तब तक वैकल्पिक इंतजाम के प्रयास किए जा रहे हैं। स्थाई अधिशासी अधिकारी सहित पालिका में अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए विधायक सहित डीएलबी के उच्चधिकारियों को कई बार लिखित रूप से अवगत करवा चुका हूं, लेकिन सुनवाई नही हो रही है।
मानमल शर्मा, पालिकाध्यक्ष श्रीडूंगरगढ़।

Hindi News/ Bikaner / अधिशासी अधिकारी गए 15 दिन के मेडिकल अवकाश पर, मानसून पूर्व कैसे होगी नालों की सफाई

ट्रेंडिंग वीडियो