scriptध्यान व योग से पुलिस जवानों को तनाव दूर करने की कवायद | Exercise to relieve tension for police personnel with yoga | Patrika News

ध्यान व योग से पुलिस जवानों को तनाव दूर करने की कवायद

locationबीकानेरPublished: Jun 07, 2020 11:01:42 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

घर-परिवार को समय नहीं दे पा रहे। दिन-रात ड्यूटी करने से जवान तनाव भरी जिंदगी जीने को मजबूर है। पिछले काफी समय से पुलिस जवानों व अधिकारियों के आत्महत्या करने के मामलों से पुलिस महकमा ही नहीं सरकार भी विचलित है।

ध्यान व योग से पुलिस जवानों को तनाव दूर करने की कवायद

ध्यान व योग से पुलिस जवानों को तनाव दूर करने की कवायद

बीकानेर। प्रदेशभर में पुलिस के जवान विषम परिस्थितियों में २४ घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। कोरोना काल के चलते साप्ताहिक अवकाश और समय पर छुट्टी भी नहीं मिल रही है। घर-परिवार को समय नहीं दे पा रहे। दिन-रात ड्यूटी करने से जवान तनाव भरी जिंदगी जीने को मजबूर है। पिछले काफी समय से पुलिस जवानों व अधिकारियों के आत्महत्या करने के मामलों से पुलिस महकमा ही नहीं सरकार भी विचलित है। पुलिस जवानों व अधिकारियों को तनाव से उबारने की नई कवायद शुरू की जा रही है। प्रदेश मुख्यालय के निर्देशानुसार पुलिस जवानों व अधिकारियों को ध्यान व योगा के माध्यम से तनाव मुक्त करने की कोशिश की जाएगी।

70 फीसदी पुलिसकर्मी हो गए चिड़चिड़े
बीकानेर पुलिस महकमे में करीब २४०० पुलिस अधिकारी-कर्मचारी है। इनमें सर्वाधिक पुरुषों की संख्या है वही महिला कार्मिक करीब २०० है। पुलिस थाने-चौकियों व अन्य फील्ड वर्क में तैनात पुलिसकर्मियों को लंबी और थकाऊ ड्यूटी करनी पड़ रही है। समय-समय पर पुलिस मुख्यालय में पुलिस जवानों को साप्ताहिक शुरू करने की कवायद की जाती है लेकिन यह धरातल पर लागू नहीं हो पा रही। नतीजन लंबी और हार्ड ड्यूटी के कारण पुलिस जवान नींद पूरी नहीं होने व थकान के कारण चिड़चिड़ हो रहे हैं।
डीजीपी का सुझाव
पुलिस में भर्ती होने के बाद कई तरह के तनाव रहते है, कई तरह का दबाव रहता है। संयुक्त परिवार की बजाय एकल परिवार में रहने वाले पुलिसकर्मी कई बार पारिवारिक छोटी-छोटी समस्याओं के कारण तनावग्रस्त हो जाते है। ऐसे मं पुलिस जवानों अधिकारियों को ब्रह्माकुमारी की ओर से ध्यान और योग के माध्यम से तनाव मुक्त किया जाए। पुलिस लाइन और थानों में पुलिसकर्मियों से मिलकर उनकी समस्याएं के बारे में पता करें और समस्याओं का निराकरण करें। लंबे समय से ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मचारियों को रोटेशन प्रणाली के तहत छुट्टियां स्वीकृत की जाए

वीसी में दिए निर्देश
हाल ही में पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने प्रदेश के सभी रेंज पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों की वीडियो कांफ्रेंसिंग में पुलिस कर्मचारियों को तनाव मुक्त करने के निर्देश दिए।

इनका कहना है…
पुलिस अधिकारी व जवान तनाम मुक्त होकर ड्यूटी करें। किसी तरह का तनाव हो तो अपने अधिकारी से बात करें। उनकी हर वाजिब समस्या का समाधान किया जाएगा। जवान ध्याव योगा के लिए समय निकाले और तनाव मुक्त रहें।
प्रदीप मोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो