फैनी तूफान ने दी बीकानेर जिले में दस्तक

Atul Acharya | Publish: May, 01 2019 06:21:13 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर. अरबसागर व बंगाल की खाड़ी से उठा फैनी तूफान बांग्लादेश व पाकिस्तान से होते हुए पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर पहुंचा।

बीकानेर. अरबसागर व बंगाल की खाड़ी से उठा फैनी तूफान बांग्लादेश व पाकिस्तान से होते हुए पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर पहुंचा। फैनी तुफान ने मंगलवार को बीकानेर जिले में दस्तक दी। जिले के खाजूवाला, बज्जू सहित कई क्षेत्रों में दोपहर बाद तेज आंधी शुरू हुई। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार आगामी दो दिनों में तेज आंधी व मेघ गर्जना होने की संभावना है।
अंचल में मंगलवार को सुबह से ही तापमान में सूरज के तेज तपिश रही। हालांकि दोपहर में दक्षिणी पश्चिमी हवाओं के चलने से तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। सुबह से ही झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। पूरे दिन हवाओं के चलते तेज गर्मी के बावजूद भी रोजमर्रा के काम पुरा करने के लिए घरों से निकलने लगे थे लेकिन फिर से तेज गर्मी ने दोपहर १२ से ४ बजे तक लोगों का घर से बाहर निकलना दुर्भर हो गया।

 

 

शाम होते ही तेज हवाएं चलने लगती है। कूलर की हवा भी बेअसर साबित हुई। मटकियों का पानी में भी प्यास बुझाने वाली ठंडक का अभाव रहा। हेलमेट, स्कार्फ एवं कपड़े से ढके चेहरों को भी बेधती रही गर्मी। तेज गर्मी के चलते दोपहर में जनजीवन थम सा गया। आवश्यक कार्य करने के लिए घरों से निकले लोग भी यहां-वहां छाया में आसरा खोजते नजर आए। अधिकतम तापमान ४२.८ डिग्री व न्यूनतम तापमान २९.७ डिग्री सेल्सियस रहा।

 

 

खाजूवाला में मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा की ओर से अचानक से रेत का गुबार उठा। रेत का गुबार छाने के कारण क्षेत्र में एक बारगी अंधेरा छा गया। अचानक से बदले मौसम के मिजाज को देखकर किसानों की चिंताएं बढ़ गई। अभी खेतों में सरसों में गेहूं की फसल पकाव पर है और कुछ किसानों की फसलें धान मंडी में बिक्री के लिए खुले में पड़ी है। यदि तेज अंधड़ आता है तो किसानों को नुकसान हो सकता है। बार-बार मौसम के बदलते मिजाज को देखकर किसान भी अपने खेतों में व्यस्त नजर आ रहा है। मौसम के बदलते मिजाज से किसान चिंतित नजर आ रहे हैं।

 

 

बज्जू क्षेत्र में मंगलवार शाम करीब 6.45 बजे क्षेत्र के आसमान में धूल का गुबार छाने से एक बारगी किसान चिंतित नजर आए। किसानों ने बताया कि इस समय खेतों में फसलों की कटाई हो चुकी है और तेज आंधी आती है तो फसलें उड़ जाएगी। करीब 15 मिनट तक छाए गुबार के बाद हल्की आंधी आई। इससे ज्यादा नुकसान नही हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned