script

फैक्ट्री में भीषण आग, 150 मजदूर फंसे, अफसर-बचावकर्मी दौड़े, पता चला मॉकड्रिल है

locationबीकानेरPublished: Jun 01, 2023 02:23:50 pm

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

जिला पुलिस की ओर से की गई थी मॉकड्रिल

फैक्ट्री में भीषण आग, 150 मजदूर फंसे, अफसर-बचावकर्मी दौड़े, पता चला मॉकड्रिल है

फैक्ट्री में भीषण आग, 150 मजदूर फंसे, अफसर-बचावकर्मी दौड़े, पता चला मॉकड्रिल है

बीकानेर . बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र िस्थत एक फूड प्रोडेक्ट फैक्ट्री में बुधवार दोपहर में भीषण आग लग गई। फैक्ट्री में डेढ़ सौ से अधिक मजदूरों के फंसे होने की सूचना से पुलिस व जिला प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए।
पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ-साथ दकमकल व बचावकर्मी मौके पर पहुंचे। वहां पहुंचने पर पता चला कि यह जिला पुलिस की ओर से फैक्ट्री में किसी तरह का हादसा होने पर बंदोबस्तों की पड़ताल के लिए की गई मॉकड्रिल गतिविधि थी। मॉकड्रिल का पता चलने पर सबने राहत की सांस ली।

जानकारी के अनुसार, दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अभय पुलिस कंमाड एंड कंट्रोल सेंटर में सूचना मिली थी कि बीछवाल औद्योगिक िस्थत फूड फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। फैक्ट्री में 150 श्रमिक फंसे हुए हैं। देखते ही देखते मौके पर पुलिस और दमकल की गाडिय़ों का काफिला पहुंचना शुरू हो गया।
फैक्ट्री में कुछ ही देर पुलिस, दमकलकर्मी, 108 एम्बुलेंस की गाडि़यां पहुंच गईं। फैक्ट्री छावनी में तब्दील हो गई। पुलिस ने फैक्ट्री को सुरक्षा घेरे में ले लिया। दमकल कर्मचारियों व पुलिस ने पानी की बौछारें डालनी शुरू की। फैक्ट्री में स्थापित अग्निशमन यंत्र एवं पानी की पाइपों का प्रेशर चेक किया गया।
एक घंटे की अफरा-तफरी के बाद मिली राहत

आग की सूचना पर सायरन बजाती एम्बुलेंस, दमकल व पुलिस की गाडि़यों से क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। यातायात पुलिस ने क्षेत्र में ट्रेफिक नियंत्रण का मोर्चा संभाला।
करीब एक घंटे की अफरा-तफरी के बाद पता चला कि आगजनी की रोकथाम के लिए पुलिस की ओर से मॉकड्रिल की गई थी, तब क्षेत्र के लोगों व प्रशासन ने राहत की सांस ली। वहीं दूसरी ओर पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में भी अलर्ट घोषित किया गया था। हादसे में घायलों को पीबीएम पहुंचाने के लिए यातायात व्यवस्था के विशेष बंदोबस्त किए गए।

कलक्टर-एसपी पहुंचीं मौके पर

मॉकड्रिल के दौरान जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल एवं पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम मौके पर पहुंचीं। उन्होंने सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। तकरीबन एक-डेढ़ घंटे चली इस मॉकड्रिल में पुलिस ने घटना संबंधी सभी इंतजामों को परखा।

इंतजाम जांचने के लिए की मॉकड्रिल
पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि हादसे के समय बचाव व राहत जल्द उपलब्ध कराने के संदर्भ में बीकाजी फैक्ट्री में आगजनी का मॉकड्रिल किया गया। मॉकड्रिल के दौरान बचाव और राहत कार्यों के दौरान जो खामियां सामने आई है, उन्हें दूर कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो