पांचवीं बोर्ड परीक्षा आज से : अंकों के फेर में उलझा बचपन

80 करोड़ से शुरू होंगे नंबर विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानी

 

By: dinesh swami

Published: 04 Apr 2019, 09:38 AM IST

बच्चों को अक्षर ज्ञान हजारों तक, रोल नम्बर करोड़ों में

बीकानेर. जिस कक्षा के नन्हें-मुन्ने विद्यार्थियों को कुछ हजार अंकों तक की संख्या पढऩे व लिखने का ज्ञान हो, लेकिन उनका परीक्षा क्रमांक (रोल नंबर) करोड़ों की संख्या में हो तो स्थिति अजीब बन जाती है। कुछ ऐसी ही स्थिति इन दिनों पाचवीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले बच्चों के सामने आ रही है। पांचवीं बोर्ड की परीक्षा गुरुवार से शुरू होंगी। इस बार अनिवार्य की गई बोर्ड परीक्षा छोटे विद्यार्थियों के मुश्किलें खड़ी करती नजर आ रही है। इन विद्यार्थियों की सबसे बड़ी परेशानी रोल नम्बरों को लेकर आ रही है। इस बार पांचवीं के विद्यार्थियों का परीक्षा क्रमांक ८० करोड़ से शुरू हो रहा है। विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका में अपने रोल नंबर अंकों व शब्दों में लिखने होंगे।

 

 

मानसिक परेशानी
शिक्षा विभाग के मुताबिक डाईट की ओर से परीक्षा क्रमांक जारी करने का कार्य एनआइसी जयपुर के माध्यम से किया जाता है। दूसरी ओर विद्यार्थियों व ग्रामीण अभिभावकों ने बताया कि जिन विद्यार्थियों का मानसिक स्तर ही हजारों की संख्या का ज्ञान प्राप्त करने का है, उनको रोल नंबर करोड़ों की संख्या में आवंटित करने से विद्यार्थी परीक्षा से पहले ही मानसिक परेशानी में हैं।

 

 

 

जिले में ५४ हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा
बीकानेर. पूरे प्रदेश में पांचवी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। डाईट प्राचार्य दयाशंकर अरड़ावतिया ने बताया कि गुरुवार को हिन्दी का पहला पेपर सुबह १० से दोपहर १२:३० बजे तक होगा। जिले में पांचवी बोर्ड की परीक्षा के लिए ६३६ परीक्षा केन्द्रों पर ५४ हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा १० अप्रेल तक चलेगी। अरड़ावतिया ने बताया कि जिला कलक्टर की ओर से ८ अप्रेल को जिले में अवकाश होगा, लेकिन परीक्षा पूरे प्रदेश में एक साथ हो रही है तो इस दिन जिले में परीक्षा होगी। इसके लिए ५५ संग्रहण केन्द्र भी बनाए गए हैं। जिले में ५४ हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा
बीकानेर. पूरे प्रदेश में पांचवी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। डाईट प्राचार्य दयाशंकर अरड़ावतिया ने बताया कि गुरुवार को हिन्दी का पहला पेपर सुबह १० से दोपहर १२:३० बजे तक होगा। जिले में पांचवी बोर्ड की परीक्षा के लिए ६३६ परीक्षा केन्द्रों पर ५४ हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा १० अप्रेल तक चलेगी। अरड़ावतिया ने बताया कि जिला कलक्टर की ओर से ८ अप्रेल को जिले में अवकाश होगा, लेकिन परीक्षा पूरे प्रदेश में एक साथ हो रही है तो इस दिन जिले में परीक्षा होगी। इसके लिए ५५ संग्रहण केन्द्र भी बनाए गए हैं।

 

 

 

रोल नंबर लिखने में वीक्षक करेंगे मदद
वीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे बच्चों के रोल नंबर लिखने में मदद करें। रोल नंबर करोड़ो में होने का कारण है कि इसमें रोलनंबर के साथ ब्लॉक व सेंटर सहित विभिन्न तरह के कोड हैं। इसलिए यह रोल नंबर करोड़ोंं में है। पूरे प्रदेश में यह परीक्षा हो रही है।
दयाशंकर अरड़ावतिया, प्राचार्य, डाईट बीकानेर

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned